Breaking Tube
Government

‘सुजलाम सुफलाम’ योजना से बुंदेलखंड को सूखे से निजात दिलायेगी योगी सरकार

योगी सरकार सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड में महारष्ट्र की तर्ज पर सुजलाम सुफलाम योजना लागू करने जा रही है. महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित इलाकों में स्थानीय प्रशासन, औद्योगिक घरानों और किसानों की मदद से यह योजना चलाई जाती है.

 

सीएम आवास पर हुई बैठक में सीएम योगी ने सूखे और पेयजल के संकट से निपटने के लिए ‘सुजलाम सुफलाम’ योजना को लागू  करने का निर्देश दिया. अभी शुरुआत में यह योजना केवल दो जिलों महोबा और हमीरपुर में लागू होगी आगे सफल होने पर पूरे बुंदेलखंड में लागू कर दी जायेगी.

 

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार बुन्देलखण्ड की पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है. भविष्य में पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अभी से आवश्यक कदम उठाने होंगे. गंगा-यमुना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इनकी अविरलता बनाए रखने तथा इनमें प्रचुर मात्रा में जल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जल आपूर्ति के वास्ते इन पर निर्भरता कम करनी होगी.

 

जानें क्या है सुजलाम सुफलाम योजना

इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले सूखा प्रभावित जिले के जल स्रोतों की पहचान की जाती है. संचयन के लिए जरूरी प्रशासनिक एवं तकनीकी मंजूरीयों के बाद मशीनों से सिल्ट की सफाई और खुदाई कराई जाती है. कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत उद्योग मशीनें उपलब्ध कराते हैं. बाद में खुदाई से निकलने वाली उपजाऊ मिट्टी किसान अपने खेत में ले जाते हैं. जन सहयोग, जिला प्रशासन, स्वयं सेवी संगठनों, कॉरपोरेट क्षेत्र तथा विभिन्न राजनीति दलों की सम्मिलित सहभागिता से इस अभियान को चलाया जाता है.

 

Also Read: बगावत से निपटने को यूपी पुलिस ने शुरू किया ‘रिफ्रेशर कोर्स’, अनुशासन, बर्ताव का मिलेगा प्रशिक्षण

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब UP में प्रदर्शन की आड़ में आगजनी-बवाल करने वालों के कापेंगे हाथ, चलेगा ‘योगी हंटर’ तो कोर्ट भी नहीं कर पाएगी मदद

Jitendra Nishad

अटल जी के सम्मान में योगी सरकार खोलेगी चिकित्सा विश्वविद्यालय

BT Bureau

कोरोना वैक्सीन का ‘ड्राई रन’ तीसरी बार करने वाला पहला राज्य बना UP, सीएम योगी ने दिए तैयारियों की गहन समीक्षा के आदेश

BT Bureau