सरकार ने दी इस बड़ी योजना को मंजूरी, 48 लाख लोग पाएंगे पेंशन

लोक सभा चुनाव की नजदीकियां देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियां एक के बाद एक बड़े ऐलान कर रही. ओडिशा सरकार ने मधु बाबू पेंशन योजना (MBPY) के तहत 48 लाख लाभार्थियों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहां अमा गांव अमा विकास कार्यक्रम में इस वृद्धि की घोषणा की. ओडिशा सरकार की इस नई घोषणा के मुताबिक, पेंशनधारियों को अब 500 रुपये प्रति माह का संशोधित पेंशन मिलेगा, जबकि पहले 300 रुपये मिलती थी. वहीं, 80 साल के अधिक उम्र के लोगों को अब 700 रुपये प्रति माह का पेंशन मिलेगा, जो पहले 500 रुपये प्रति माह मिलता था.


Also Read: लोकसभा चुनाव फतह के लिए मोदी सरकार खेल सकती है ‘कालिया स्कीम’ पर दांव


ख़बरों के अनुसार, इस पहल से करीब 48 लाख लाभार्थियों में राज्य के बुर्जुग पुरुष/महिलाएं, दिव्यांग, विधवा और निराश्रित महिलाएं शामिल हैं. उन्हें नया पेंशन 15 फरवरी से मिलेगा. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में यह भी कहा गया कि, यह आम जनता हित में लिया जाने वाला बड़ा कदम है. पटनायक ने कहा, “मेरी सरकार का लक्ष्य एमबीपीवाई के तहत सभी वास्तविक लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है. हाल ही में इस योजना में पांच लाख अतिरिक्त लाभार्थियों को शामिल किया गया है. इसके साथ ही इस योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 48 लाख हो गई है.”


Also Read: 7th Pay Commission: बजट 2019 के बाद के बाद मोदी सरकार कर सकती है ये बड़े ऐलान


पहले किया था ‘कालिया योजना’ की घोषणा


गौरतलब है कि, इसे पहले किसानों के कोप से बचने के लिए वा किसानों की आय बढ़ाने को लेकर ओडिशा सरकार द्वारा घोषित कालिया (कृषक असिस्टेंस फॉर लाइवलीहुड ऐंड इनकम ऑग्मेंटेशन) स्कीम भी है, जिसे नए अवतार में लॉन्च किए जाने की खबर है. सरकार ने यह स्कीम किसानों को समृद्ध बनाने और गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कालिया की योजना भूमिहीन किसानों के साथ छोटे तथा हाशिये के किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों और वास्तविक कृषकों को कवर करना है.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here