Breaking Tube
Government UP News

फिल्म इंडस्ट्री में करियर की चाह रखने वाले युवाओं को अब नहीं जाना पडे़गा मुंबई, UP में ही फिल्म इंस्टिट्यूट बनाकर देगी योगी सरकार

Yogi Government

फिल्म निर्माण और अभिनय में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए यह खबर खास है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत जल्द प्रदेश में एक फिल्म इंस्टिट्यूट की स्थापना करने जा रहे हैं। यह इंस्टिट्यूट मुख्यमंत्री के बहुप्रशंसित प्रोजेक्ट ‘फिल्म सिटी’ के भीतर ही 40 एकड़ क्षेत्र में स्थापित होगी। यहां निर्देशन, प्रोडक्शन, कोरियोग्राफी, एडिटिंग, स्क्रीनप्ले लेखन और साउंड रिकॉर्डिग जैसे फिल्म और टीवी निर्माण से जुड़ी विविध विधाओं का प्रशिक्षण तो लिया ही जा सकेगा, अभिनय कला की बारीकियां भी सीखी जा सकेंगी। फिल्म सिटी को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का नया ठिकाना बनाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने फिल्म इंस्टिट्यूट की स्थापना को युवाओं का सपना साकार होने जैसा बताया है।


मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को गौतमबुद्ध नगर में प्रस्तावित ‘फिल्म सिटी’ के विकास के संबंध में कार्ययोजना का अवलोकन किया। फिल्म सिटी विकास के लिए चयनित विश्वस्तरीय कंसल्टेंट ‘सीबीआरई’ और यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के अधिकारियों ने विश्व के विभिन्न देशों में विकसित इंफोटेनमेंट सिटी के गहन अध्ययन की रिपोर्ट प्रस्तुत की।


Also Read: चॉकलेट देकर CM ने बच्चों का किया स्वागत, पूछा-रोज़ स्कूल आओगे, दी मास्क लगाने की हिदायत


योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी के विकास के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं। यीडा क्षेत्र में 1000 एकड़ में विकसित होने जा रही इस फिल्म सिटी में फिल्म, टीवी, ओटीटी निर्माण से जुड़े सभी आयामों का पूरा समावेश होना चाहिए। यही नहीं, वीएफएक्स, एनिमेशन और गेमिंग इंडस्ट्री के सुनहरे भविष्य को देखते हुए यहां इसके विकास की व्यवस्था भी की जाए। थीम आधारित मनोरंजन पार्को की स्थापना फिल्म सिटी को पर्यटन स्थल के रूप में भी लोकप्रियता दिलाएगी।


उन्होंने कहा फिल्म सिटी के स्वरूप के संबंध में भारत के साथ-साथ विश्व के प्रतिष्ठित फिल्म निमार्ताओं, निर्देशकों, स्टूडियो, तकनीशियनों से भी परामर्श लिया जाए, ताकि यूपी की फिल्म सिटी के रूप में दुनिया की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को नया ठिकाना मिल सके।


Also Read: कोरोना काल में जो कोई मुख्यमंत्री नहीं कर पाया वो एक ‘योगी’ ने कर दिखाया, GSDP में UP बना भारत का दूसरा बड़ा राज्य


उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास हों जिससे वर्ष 2022 तक यहां शूटिंग की प्रक्रिया शुरू हो सके। मुख्यमंत्री ने फिल्म सिटी की विविध परियोजनाओं को पीपीपी मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए। प्रस्तुतिकरण के दौरान अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर सहित यीडा और सीबीआरई के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब UP में गांव-गांव होंगे खेल के मैदान, ओपन जिम भी खोलेगी योगी सरकार

BT Bureau

युवाओं के रोजगार और आर्थिक स्वावलंबन पर CM योगी का खास जोर, मार्च तक 20 लाख MSME इकाइयों में मिलेंगे एक करोड़ जॉब्स

Jitendra Nishad

गन्ना फसल की विविधीकरण, उत्पादन तथा किसानों की आय में सुधार पर बल दे रही योगी सरकार

BT Bureau