योगी सरकार का ऐलान, माघ पूर्णिमा और रविदास जयंती के अवसर पर प्रदेश में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार यानी 19 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. यूपी सरकार ने माघ पूर्णिमा और संत रविदास जयंती के मौके पर इस अवकाश की घोषणा की है. प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि 19 फरवरी को माघ पूर्णिमा और संत रविदास जयंती के मौके पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.


बता दें कि माघ पूर्णिमा को कुंभ में पवित्र स्नान है. वहीं संत रविदास जयंती पर पूर्व में प्रतिबंधित अवकाश था, जिसे अब सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. पिछले साल योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास की जयंती के मौके पर होने वाले अवकाश को रद्द कर दिया था. साथ ही योगी आदित्यनाथ ने शिक्षण संस्थाओं में संत के कृतित्व के बारे में जानकारी देने को कहा था.


मुख्यमंत्री का कहना था कि अवकाश के बजाय इस तिथि पर बच्चों को महापुरुषों के योगदान से अवगत कराया जाए, जिससे बच्चे उनके प्रेरणा ले सकें. साथ ही सरकार ने कई सार्वजनिक अवकाश खत्म कर दिए थे और उन्हें प्रतिबंधित अवकाश में शामिल कर दिया था. इससे पहले अखिलेश सरकार में यह छुट्टियां सार्वजनिक अवकाश में शामिल थीं.


दरअसल फरवरी ऐसा महीना है, जिसमें सार्वजनिक अवकाश कम होते हैं. फरवरी के बाद मार्च में कई अवकाश होंगे, जिसमें महाशिवरात्रि भी शामिल है. संत रविदास का जन्म बनारस में हुआ था. बेगमपुरा में उनकी जयंती पर बहुत बड़ा मेला लगता है जहां पूरे देश से उनके लाखों अनुयायी आते हैं.


Also Read: AUDIO: विवादित हेडिंग को लेकर मुंबई के वकील ने The Times Of India को लगाई जमकर लताड़, पूछा- जब बिक ही गए हो तो फिर इसे The Times of Pakistan क्यों नहीं कर लेते


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here