अमेरिका ने भारत को किया अलर्ट, चुनाव से पहले आतंकी हमले और दंगों की जताई आशंका

लोकसभा चुनाव की तारीख बेहद ही नजदीक है, और देश में इसकी तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है. ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रीय खुफिया विभाग के निदेशक डैन कोट्स ने आने वाले आम चुनावों को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है. कोट्स ने आशंका जताते हुए कहा है कि, भारत में आम चुनाव से पहले सांप्रदायिक हिंसा हो सकती है, साथ ही देश में आतंकी हमले हो सकते है.


Also Read: Video: तिरंगे और बैनर के साथ अमेरिकी भारतीयों ने लगाये ‘भारत माता की जय’ के नारे, खालिस्तान समर्थकों ने दी तिरंगा जलाने की चेतावनी


कोट्स ने आगे बात जारी रखते हुए कहा कि, पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी गुटों पर भारत और अमेरिका जारी रखेगा. कोट्स ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान का नजरिया संकुचित है. वह उन्हीं आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करता है जिनसे पाकिस्तान को प्रत्यक्ष खतरा होता है. पाकिस्तान आतंकवाद को नीतिगत हथियार के रूप में इस्तेमाल करता है. इससे तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी प्रयासों को पर्याप्त सफलता नहीं मिल रही है.


हिंदुत्व को बताया खतरा


कोट्स ने भारत में आम चुनाव से पहले सांप्रदायिक हिंसा की आशंका भी जताई है. उन्होंने कहा है कि अगर भाजपा हिंदुत्व को लेकर आगे बढ़ती है तो देश में चुनाव से पहले दंगे भड़कने का खतरा है. खुफिया मामलों पर अमेरिकी सीनेट के सेलेक्ट कमेटी को कोट्स ने बताया कि मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान भाजपा की नीतियों के चलते भाजपा शासित कुछ राज्यों में सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है.


Also Read: पाकिस्तान: 2 हजार साल पुराने हिन्दू मंदिर में मुसलमान भी झुकाते हैं सिर


भारत और चीन के संबंधों बना रहेगा तनाव


कोट्स ने भारत और चीन के संबंधों पर बात करते हुए कहा कि, भारत और चीन के संबंधों में आगे भी तनाव बना रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा दोनों देशों के संबंधों में सुधार की कोशिशें की जा रही है. कोट्स के मुताबिक सैन्य हलचल या सीमा पर निर्माण गतिविधियों को लेकर मतभेद के चलते दोनों देशों के बीच इस साल भी तनाव की स्थिति रहेगी. चीन अपनी आर्थिक ताकत, राजनीतिक प्रभुत्व और सैन्य क्षमता को बढ़ाने की कोशिशों में जुटा रहेगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here