7th pay commission: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, एक करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा तीन फीसदी महंगाई भत्ता

आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार तीन फीसदी महंगाई भत्ता मिलना तय हो गया है। दिसंबर 2018 का सूचकांक स्पष्ट होते ही मिलने वाले महंगाई भत्ते की दर अब स्पष्ट हो गई है. ज्ञात हो कि पिछले कई वर्षों से महंगाई भत्ता दो फीसदी ही मिल रहा था. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ते का सटीक आकलन करने वाले सिटीजन्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि दिसंबर 2018 का सूचकांक स्पष्ट हो गया है.


Also Read: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 55 रु हर महीने देने पर मिलेगा मंथली 3000 रुपए का पेंशन


जनवरी से दिसंबर 2018 तक बारह माह का औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 294.83 रहा है इस औसत सूचकांक पर कुल 12.78 फीसदी महंगाई भत्ता बनता है लेकिन महंगाई भत्ता पूर्णांक में ही देय होता है। इसलिए 0.78 फीसदी को छोड़कर जनवरी 2019 से कुल 12 फीसदी महंगाई भत्ता बनता है.


Also Read: 7th pay commission: अंतरिम बजट के बाद इन कर्मचारियों की सैलरी में हुई 50 फीसदी बढ़ोत्तरी


एक करोड़ पेंशनर को मिलेगा फायदा

दरअसल जुलाई 2018 से महंगाई भत्ता नौ फीसदी ही मिल रहा था इसलिए शुद्ध महंगाई भत्ता 12 फीसदी में से नौ फीसदी घट गया. ऐसे में तीन फीसदी ही कर्मचारियों को देय होगा. तिवारी ने बताया कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार पुनरीक्षित वेतन व पेंशन पर अब तीन फीसदी महंगाई भत्ते ही गणना होगी. नियमानुसार मार्च 2019 के वेतन के साथ इसका भुगतान होना चाहिए. इससे केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारी व पेंशनर लाभान्वित होंगे.7th pay commission: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, एक करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा तीन फीसदी महंगाई भत्ता


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here