Breaking Tube
Government

निराश्रितों की मदद के लिए योगी ने खोला खजाना, राशन के साथ 1000 हजार रूपए भी देगी सरकार

CM yogi adityanath

कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)) सरकार जनता को रियायत देने में जुटी है. श्रमिकों और कामगारों को रोजगार देने के बाद अब ग्रामीणों के साथ शहरों में भी बिना राशन कार्ड वाले निराश्रितों की मदद के लिए आगे आई है. सीएम योगी ने आदेश दिया है कि बिना राशन कार्ड वाले निराश्रितों को चिह्नित कर उन्हें तत्काल 1000 रुपये और पर्याप्त राशन उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. सीएम योगी के निर्देश पर प्रदेश में आज से एक बार फिर 18 करोड़ लोगों के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू किया गया है.


निराश्रितों को मदद पहुंचाने के आदेश 

सीएम योगी ने युद्धस्तर पर निराश्रितों पर्याप्त राशन देने और तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं. ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हें 1000 रुपये भी दिए जाएंगे. शहरों में ये जिम्मेदारी नगर निकाय की होगी. छोटी ग्राम पंचायतों की निधि में पैसा न होने पर भी निराश्रितों की मदद न रोकने के आदेश हैं. ऐसी परिस्थिति में जिले के डीएम तत्काल TR-27 से पैसा उपलब्ध कराएंगे और उसे बाद में सीएम रिलीफ फंड से प्राप्त करेंगे.


अंतिम संस्कार की भी होगी व्यवस्था 

दुर्भाग्य से किसी निराश्रित की अगर मृत्यु हो जाती है तो योगी सरकार ने उसके अंतिम संस्कार के लिए भी व्यवस्था कराई है. सीएम के आदेश पर निराश्रित की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि तत्काल 5 हजार रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे. अगर कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड नहीं है और उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो उसके बीमार पड़ते ही ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल 2000 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी. 


Also Read: पिछड़ों को स्वरोजगार से जोड़ेगी योगी सरकार, डेढ़ लाख रूपए तक उपलब्ध कराएगी ऋण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

राफेल डील: फ्रांसीसी कंपनी बोली- सौदे के लिए रिलायंस को हमने चुना

BT Bureau

सीएम योगी ने की ‘समान शिक्षा प्रणाली’ की वकालत, बोले- पूरे देश में लागू हो एक जैसा पाठ्यक्रम

BT Bureau

भ्रष्टाचार पर योगी का जीरो टॉलेरेंस, मनरेगा में घोटाले पर मऊ CDO समेत कई अफसर नपे

BT Bureau