जानिए कौन है पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड आदिल अहमद डार, जिसने सबसे बड़े आतंकी हमले को दिया अंजाम

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ है. बता दें कि जैश-ए-मोहम्मद के मास्टरमाइंड ने इस आत्‍मघाती हमले को अंजाम देते हुए विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी. इस हमले में सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हो गए. इस आत्‍मघाती हमले की पूरी जिम्‍मेदारी जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली है. गौर करने वाली बात ये है कि इस सीआरपीएफ के काफ‍िले पर आत्‍मघाती हमले को अंजाम देने वाला आतंकवादी पाकिस्‍तान से नहीं बल्कि घाटी का ही रहने वाला है.


Also Read: पुलवामा हमले पर वीके सिंह का बड़ा बयान, ‘सैनिकों के खून की एक-एक बूंद का बदला लेंगे’


साल 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में हुआ था शामिल, देखें वीडियो

इस आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद डार के तौर पर हुई है. पुलिस ने बताया कि आदि‍ल अहमद साल 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था. वह तभी से घाटी में बड़े आतंकी हमले की फिराक में था. सुरक्षाबलों का कहना है कि आदिल को कुछ दिनों पहले एक ऑपरेशन के दौरान घेर भी लिया गया था. लेकिन वह किसी तरह बच निकला था. इस हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद ने आदिल डार का एक वीडियो जारी किया. बताया जा रहा है कि वीडियो को इस आत्‍मघाती हमले के पहले ही शूट किया गया. इस वीडियो में आदिल के पीछे जैश-ए-मोहम्‍मद का बैनर दिख रहा है. इसमें डार खुद तमाम हथियारों से लैस है. इस हमले के बाद जैश के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद हसन ने दावा किया है कि इस हमले में सेना के कई वाहन नष्‍ट कर दिए गए हैं. डार ने इस वीडियो में ऐलान करते हुए सरकार के प्रति अपनी नफरत को दिखाया है. इसमें उसने बाबरी मस्‍ज‍िद के मुद्दे को भी उठाया है. इस वीडियो से साफ है कि इस हमले से पहले उसका ब्रेनवॉश किस हद तक किया गया था.


https://youtu.be/ZZe0RXaXns0

Also Read: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने कराया बड़ा हमला, CRPF के 12 जवान शहीद


सीआरपीएफ बस को निशाना बनाकर आईईडी किया विस्फोट

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर गुरुवार को आतंकियों द्वारा किए गए एक आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हो गए और 45 से ज्यादा घायल हुए हैं. पुलिस ने कहा कि आतंकियों ने यहां से करीब 30 किलोमीटर दूर लेथपोरा इलाके में दोपहर करीब सवा 3 बजे सीआरपीएफ बस को निशाना बनाकर आईईडी विस्फोट किया. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास बिखरे क्षत-विक्षत शवों को देखा जा सकता है.


Related image

Image result for pulwama

Also Read: आतंकवाद मिटाना है तो बंद करें सभी मदरसे और अल्पसंख्यक तुष्टीकरण: अश्विनी उपाध्याय


अवंतिपुरा इलाके में हुई विस्फोट की घटना

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट की घटना श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर अवंतिपुरा इलाके में हुई. रिपोर्ट के अनुसार आतंकियों ने आईईडी में विस्फोट करने के बाद सीआरपीएफ बस पर स्वचलित हथियारों से गोलियां भी बरसाईं. जम्मू एवं कश्मीर पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने 10 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने की पुष्टि की और कहा कि यह एक आत्मघाती हमला हो सकता है. खुद को जैश-ए-मोहम्मद का प्रवक्ता बताने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने एक बयान में कहा कि यह संगठन द्वारा किया गया एक फिदायीन हमला था.


Related image


Image result for pulwama

Also Read: शिवपाल से बातचीत कर सकती हैं प्रियंका गांधी, गठबंधन पर हो रहा विचार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here