Breaking Tube
Lifestyle

आपको बांझ बना सकता है स्मार्टफोन, ज्यादा इस्तेमाल से जान जाने का खतरा

लाइफस्टाइल: आज कल के समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना बहुत ही आम बात हो गई है. स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करने से लोगों को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. एक रिसर्च स्टडी के अनुसार स्मार्टफोन को लेकर कई तरह की समस्याएं सामने आई हैं.


रिसर्च के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है की स्मार्टफोन की वजह से मेमोरी पावर, अनिंद्रा, सक्रियता और काम करने की क्षमता भी कम होने लगती है. इसके साथ ही जो लोग लंबे समय तक फोन के साथ अपना समय बिताते हैं, उनकी उम्र भी कम होती है.



सच्चाई ये है कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल से शरीर में कॉर्टिसॉल हर्मोन का उत्पादन तेजी से होता है. इसके कारण अवसाद का स्तर बढ़ने लगता है. कॉर्टिसॉल हार्मोन का स्तर बढ़ने से सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि हमारे जीवन पर भी इसका काफी असर पड़ता है.


स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से इसका असर हमारे डोपामाइन हर्मोन पर पड़ता है. डोपामाइन हर्मोन आदत लगने और नई आदतों को विकसित करने का जिम्मेदार माना जाता है. स्पेशलिस्ट्स का कहना है कि स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल का जिम्मेदार डोपामाइन हार्मोन है. इसके सा ही शरीर में कॉर्टिसॉल का स्तर भी बढ़ता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.


कॉर्टिसॉल हार्मोन का काम


कॉर्टिसॉल हार्मोन का काम हमारे बॉडी में एकाएक हुए बदलाव जैसे हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को नियंत्रित कने का है. अगर शरीर में कॉर्टिसॉल हार्मोन का लेवल अगर अचानक से बढ़ने लगता है, तो इससे चिंता और अवसाद की स्थिति बढ़ने लगती है, जो हमारे लिए काफी नुकसादायी है. इस मामले में प्रफेसर डेविड ग्रीनफील्ड का कहना है कि यदि आप अक्सर अपने स्मार्टफोन के आसपास रहते हैं, तो इससे आपके बॉडी में कॉर्टिसॉल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है.


Also Read: सावधान: मोबाइल और कंप्यूटर में अपना ज्यादा समय बर्बाद करने वाले हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार


कॉर्टिसॉल का बढ़ना


अगर आपके शरीर में कॉर्टिसॉल का लेवल बढ़ता है तो एक बार डॉक्टर्स को दिखा लें. इसकी वजह से वजन बढ़ना चया-पाचया (मेटाबोलिज्म), अवसाद, डायबिटीज टाइप 2, नपुंसकता की शिकायत, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, डिमेंशिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.


Also Read: गर्मी में राहत के लिए अगर आप भी पीते हैं गन्ने का रस तो हो जाएं सावधान, हो सकती है मौत!


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

International Yoga Day 2020: दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए करें यह 3 योग

Satya Prakash

मेथी में है अद्भुत गुणों का खज़ाना, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

Satya Prakash

इस लेडी पुलिस से अरेस्ट होने के लिए तरसते हैं लोग, देखें वायरल फोटोज

Satya Prakash