मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 55 रु हर महीने देने पर मिलेगा मंथली 3000 रुपए का पेंशन

मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट 2019-2020 में किसानों को 2,000-2000 देने के साथ एक और बड़ी घोषणा की है, जिसके अनुसार 55 रु हर महीने देने पर हर महीने आपको 3000 रुपए का पेंशन मिलेगा. सरकार ने अपने अंतरिम बजट में किसानों, मजदूरों, गरीबों और मिडिल क्लास को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया है.


इस पहल में आप कम इन्वेस्टमेंट के जरिए रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन पा सकते है. इस स्कीम में अनआर्गेनाइज्ड सेक्टर के कर्मचारियों को 60 साल की उम्र के बाद एक निश्चित पेंशन पाने में मदद करेगी. यह स्कीम है प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना यानी PMSYM. आइए जानते हैं की इस घोषणा से आपको कैसे फायदा होगा.


Also Read: केंद्र ने राज्य सरकारों से मांगी सूची, मार्च तक 10 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 2000 रुपये


यह है स्कीम

सरकार ने अंतरिम बजट में गरीब कामगारों को बड़ा तोहफा देते हुए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को जिसकी मंथली आय 15,000 से कम है उसे सरकार अब मंथली पेंशन देगी. सरकार का दावा है कि, इस योजना से अगले 5 सालों में असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा. यह योजना आने वाले 5 साल में असंगठित क्षेत्र के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है. सरकार बजट में इस योजना में शुरुआत में 500 करोड़ रुपये मुहैया करा रही है. बाद में इसके लिए और भी ज्यादा राशि उपलब्ध कराई जाएगी.


Also Read: 7th pay commission: अंतरिम बजट के बाद इन कर्मचारियों की सैलरी में हुई 50 फीसदी बढ़ोत्तरी


इतना करना होगा निवेश

इस स्कीम के अनुसार, अगर कोई कर्मचारी 29 साल का है तो उसे इस योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई कर्मचारी 18 साल की उम्र में इस योजना को लेता है तो उसे हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे. यह स्कीम चालू वित्त वर्ष यानी 2018-19 से ही लागू हो जाएगी.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here