बिम्‍सटेक समिट में शामिल होंगे प्रधानमंत्री, 30-31 को जाएंगे नेपाल

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल (NEPAL) में होने वाले बिम्‍सटेक समिट में शामिल होंगे. काठमांडू (Kathmandu) में 30 और 31 अगस्‍त को यह समिट होने वाली है. समिट से पहले भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसके तहत 28 अगस्‍त को अधिकारी स्‍तर पर यह वार्ता होगी. नेपाल से रिश्‍तों को और मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वाराज 29 अगस्‍त को नेपाल के विदेशमंत्री से मुलाकात करेंगी.

 

नेपाल से रिश्‍तों को और मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वाराज 29 अगस्‍त को नेपाल के विदेशमंत्री से मुलाकात करेंगी.

 

बिम्‍सटेक BIMSTEK देशों के बीच इस समय सैन्य अभ्यास पर चर्चा हो रही है. सुरक्षा के लिहाज़ में पिछले साल एनएसए स्तर की वार्त हुई थी. वहीं इसी साल बांग्लादेश में भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों को बीच इसको लेकर वार्ता हुई है, जिसका मुद्दा ही काउंटर टेररिज़्म था. आतंकवाद, साइबर क्राइम, मानव तस्करी को रोकने के लिए लागातार बात हो रही है. आतंकवाद सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है. सभी देशों ने गोवा में जब मुलाक़ात की थी तब उसमें भी सभी देशों ने आतंकवाद की निंदा की थी.

 

Also Read : Video: पीएम मोदी गाड़ी में बैठने के बाद क्या करते हैं सबसे पहले, देखें वीडियो

 

 

गौरतलब है कि साल 1997 में बे ऑफ बंगाल इनिशएटिव फॉर मल्‍टी सेक्‍टरल टेक्‍निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्‍सटेक) BIMSTEK की शुरुआत हुई थी. साल 2016 में जब सार्क देशों के प्रमुखों की बैठक इस्‍लामाबाद में होनी थी लेकिन आतंकी हमलों में पाकिस्‍तान की संदिग्‍ध भूमिका को देखते हुए इससे सभी सार्क देशों ने बायकॉट कर दिया था. इसके बाद इसी साल भारत ने बिम्‍सटेक देशों की बैठक गोवा में बुलाई थी. बिम्‍सटेक देशों ने इस समिट में आतंकवाद का मुद्दा उठाया था और पाकिस्‍तान को काफी खरी खोटी सुनाई थी.

 

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here