अब बुजुर्गों का सहारा भी बनेगी यूपी पुलिस, घर-घर जाकर पूछेगी हालचाल

0
14

उत्तर प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) की सुरक्षा के लिए पुलिस ने एक नई कवायद शुरू की है. अब पुलिस घर घर जाकर वरिष्ठ नागरिकों का रजिस्ट्रेशन करेगी ताकि मुसीबत के समय सिर्फ कॉल करने पर उनकी सारी डिटेल्स पुलिस के पास हों और तत्काल पुलिस मदद को पहुंच सके. प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने कहा, “हमने वरिष्ठ नागरिकों का रजिस्ट्रेशन शुरू करने का फैसला लिया है.


इसलिए रेडी किया जा रहा डाटा

जानकारी के मुताबिक, अगर कोई वरिष्ठ नागरिक (senior citizens) आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करेगा तो उसका पूरा डेटा पुलिस को तुरंत पता चल जाएगा, जिसके बाद उचित कार्रवाई तत्काल की जा सकती है. कॉल करने वाले की शिकायत दर्ज की जाएगी और उस शिकायत पर हुई कार्रवाई के बारे में सूचित किया जाएगा.


Also Read: मुजफ्फरनगर: मुठभेड़ में 25 हजार का इनामी गिरफ्तार, एक करोड़ की डाली थी डकैती


इसी के चलते अब थानों को ये आदेश दिए गये हैं. जिसके अंतर्गत वो अपने इलाके के वरिष्ठ नागरिकों के घर नियमित रूप से उनका हालचाल पूछने जायेंगे और उनका डाटा बेस तैयार करके भी रखेंगे.


पिछले साल आयीं थी इतनी कॉल्स

बता दें कि पिछले एक साल में 2.4 लाख वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) ने पुलिस से मदद मांगी थी. कुछ लोगों ने तो एक से ज्यादा बार पुलिस को कॉल की, जिससे पता चलता है कि उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ था. अब इसी के चलते ये शुरुआत की गयी है.


Also Read: कमलेश तिवारी हत्याकांड: करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले- अगर गनमैन हटाने से हत्या होती है तो आजम खां और नसीमुद्दीन सिद्दीकी के भी हटाकर देखो…


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here