अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद के साथी मुन्‍ना झिंगाड़ा को थाईलैंड से भारत भेजने की तैयारी

 

थाईलैंड की अदालत ने अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के शूटर मुन्‍ना झिंगड़ा को भारत भेजने के आदेश दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि अंडर वर्ल्ड डॉन छोटा शकील का दायां हाथ, सैय्यद मुज़क्किर मुदस्सर हुसैन उर्फ मोहम्मद सलीम उर्फ मुन्ना झिगड़ा भारतीय नागरिक है इसलिए उसे भारत भेजा जाएगा. थाईलैंड की अदालत के इस फैसले से भारत सरकार की मुश्‍किलें काफी आसान हो गई है. मुंबई क्राइम ब्रांच के मुताबिक बहुत जल्‍द मुन्‍ना झिंगड़ा को भारत लाया जाएगा.

 

छोटा राजन पर गोली चलाने वाले शूटर मुन्‍ना झिंगड़ा को थाईलैंड ने भारत भेजने का फैसला किया है. कई सालों से भारत मुन्ना झिंगड़ा को भारत लाने की कोशिश कर रहा है, पर हर बार पाकिस्तान के अड़ंगा लगाने के बाद उसे लाने की प्रक्रिया धीमी पर जाती है. दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच इसकी नागरिकता को लेकर विवाद था. मुन्ना झिंगड़ा बैंकाक की एक जेल में सितंबर 2000 से रह रहा था. अप्रैल 2017 से उसके ऊपर केस चल रहा है. मुंबई क्राइम ब्रांच को उम्‍मीद है कि मुन्‍ना से अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़ी कई महत्‍वपूर्ण जानकारी जुटाई जा रही है.

”प्रिज़नर ट्रांसफर ट्रीटी” के तहत सज़ा पूरी होने के बाद उसे पाकिस्तान भेजा जाना था. केस के दौरान थाई कानून के अनुसार उसे कुछ रिलीफ दे दिया गया था जिसकी वजह से उसे दिसंबर 2016 में रिहा किया जाना था. हालांकि तब से उसके प्रत्यर्पण का मामला लटका हुआ था इसलिए वो वहीं रहा.

भारत ने झिंगड़ा की नागरिकता सिद्ध करने के लिए कोर्ट के सामने फिंगर प्रिंट रिकॉर्ड पेश किया था. कोर्ट ने इसके आधार पर उसे भारत का नागरिक मान लिया. साथ ही कोर्ट ने पाकिस्तान के वकील को गलत तथ्य पेश करने के लिए फटकार भी लगाई.

जब फैसला सुनाया गया तो झिगड़ा कोर्ट में बिल्कुल हिंसक तरीके से व्यवहार करने लगा और जज को गालियां भी दीं. वहां मौजूद पाकिस्तानी दूतावास के एक अधिकारी ने बिल्कुल इसी तरह से व्यवहार किया.

 

पाकिस्तान के पास अपील करने को अब केवल 30 दिन हैं उसके बाद थाईलैंड को अधिकतम 90 दिनों में झिंगड़ा को भारत भेजना पड़ेगा.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )Preparing to send underworld don Dawood’s companion Munna Zingada to India from Thailand