अब न कैश की जरूरत न कार्ड की, अंगूठा लगाओ पेट्रोल भरवाओ

 

 

जल्द ही देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। अगले दो माह में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। यह सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिए।

 

 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आइओसीएल) ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। मध्य प्रदेश के भोपाल के दो पेट्रोल पंपों में तो मशीनें इंस्टॉल भी हो गई हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भोपाल को कैशलेस में नंबर वन बनाने के लिए बुधवार को स्मार्ट सिटी कॉपार्रेशन लिमिटेड ने सभी पेट्रोल पंपों सहित अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें आइओसीएल के वरिष्ठ प्रबंधक आजम मतीन ने बताया था कि भोपाल के पेट्रोल पंपों को आगामी दो माह में इस तरह की सर्विस के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

 

 

 

माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन एक तरह की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन है, जो रिटेल नेटवर्क के जरिये पैसे ट्रांसफर करती है। यह मशीन डेबिट, के्रडिट, क्यूआर कोड, भीम, आधार-पे और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) की सेवा एक साथ उपलब्ध कराती है। इसके लिए मशीन में एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसके बाद किसी भी पेट्रोल पंप पर आप अगूंठा लगाकर भुगतान कर सकते हैं।

 

 

सेल्फ सर्विस सिस्टम के जरिये उपभोक्ता स्वयं गाड़ी में पट्रोल-डीजल भर सकेंगे। उपभोक्ता को मशीन के जरिये भुगतान करना होगा। पेट्रोलियम कंपनियां पंप संचालकों को जानकारी दे चुकी हैं कि इस तरह की व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी।

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )