देश में धड़ल्ले से चल रहे है इंजीनियरिंग के 277 फर्जी कॉलेज, AICTE ने जारी की लिस्ट

 

देशभर में 277 फेक यानी फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज चल रहे हैं। लोकसभा में सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने एक लिखित सवाल के जवाब में इस बारे में एक दस्तावेज पेश किया।  इस दस्तावेज के मुताबिक तेलंगाना में 35 और पश्चिम बंगाल में 27 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज चल रहे हैं, इस लिस्ट के मुताबिक कर्नाटक में 23, यूपी में 22, हरियाणा में 18, महाराष्ट्र में 16 और तमिलनाडु में 11 फर्जी इंजीनियरिंग और तकनीकी कॉलेज चल रहे हैं।

 

 

सबसे ज्यादा फर्जी कॉलेज दिल्ली में-

एआईसीटीई ने 15 राज्यों के लिए इस सूची को जारी किया है जिसमे दिल्ली में कुल 66 कॉलेज हैं, जहां पर बिना मान्यता के ही छात्रो को डिप्लोमा या फिर डिग्री दी जा रही है। दूसरे नंबर पर तेलंगाना है, जहां पर ऐसे कॉलेजों की संख्या 35 के पार है। पश्चिम बंगाल 27 के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

 

AICTE की मंजूरी बिना चल रहे है संस्थान-

ये सभी संस्थान बिना ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की मंजूरी के चल रहे हैं, देश में किसी भी इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान को चलाने के लिए AICTE की मंजूरी अनिवार्य है. AICTE की मंजूरी के बाद ही कोई तकनीकी संस्थान वैध माना जाता है। केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में दिए जवाब में कहा है इन फर्जी संस्थानों को AICTE की मंजूरी लेने को कहा गया है अन्यथा इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

 

 

फर्जी संस्थानों के खिलाफ होगी कार्रवाई-

मंत्री ने बताया कि यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) इस मामले पर करीबी से नजर रख रहा है और इसने सभी राज्य सरकारों को यह निर्देश भी दिया है कि वो इन फर्जी संस्थानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें, यूजीसी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर 24 फेक विश्वविद्यालयों की लिस्ट भी दी है।

 

 

शहरी इलाकों में नहीं है कॉलेज-

तेलांगना के उच्च्तर शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में ऐसे फर्जी कॉलेज शहरी इलाकों में नहीं चल रहे हैं। यह ज्यादातर फर्जी कॉलेज रंगारेड्डी और हैदराबाद के बाहरी इलाकों में चल रहे हैं, जिनसे इनका आसानी से पता नहीं चल पाया था। हालांकि अब इन पर सरकार की तरफ से नकेल कसी जा रही है।