राज्यसभा उपसभापति उम्मीदवार को लेकर NDA में मचा घमासान, अकाली दल नाराज

 

 

 

राज्यसभा में उपसभापति के उम्मीदवार को लेकर सरकार और विपक्ष दोनों की रस्साकशी जारी है. विपक्ष की ओर से किसी भी उम्मीदवार पर अब तक आम सहमति नहीं बन पाई है, तो दूसरी ओर एनडीए में भी उम्मीदवार के नाम को लेकर घमासान मचा हुआ है. एनडीए की ओर से राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए जेडीयू सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बनाये जाने से एनडीए के दो सहयोगी शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना नाराज हैं.

 

 

 

चुनाव से गैर हाजिर रह सकता है अकाली दल
एनडीए में शामिल शिरोमणि अकाली दल गुरूवार को राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव से गैरमौजूद रह सकता है. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के निवास पर पार्टी नेताओं की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया. दरअसल अकाली दल को उम्मीद थी राज्यसभा में एनडीए का उपसभापति का उम्मीदवार उनका होगा. अकाली दल की ओर से नरेश गुजराल का नाम चर्चा में था, लेकिन अंतिम समय पर जेडीयू के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बनाए जाने की खबरों ने अकाली दल को नाराज कर दिया है. बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए का राज्यसभा में बहुमत नहीं है. राज्यसभा में अकाली दल के तीन सदस्य हैं. उनमें एक नरेश गुजराल भी हैं, जिनका नाम इस पद की दौड़ में था.

 

 

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव गुरुवार 9 अगस्त को होगा. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को राज्यसभा में शून्यकाल में इसकी घोषणा की. नायडू ने कहा कि राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए बुधवार 8 अगस्त को 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा. सभापति ने कहा कि 9 अगस्त को सुबह 11 बजे जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद उपसभापति पद के लिए चुनाव कराया जाएगा.

 

रणनीति तय करने के लिए आज मिलेंगे विपक्षी नेता
राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक सोमवार को बेनतीजा रही. इन नेताओं की आज मंगलवार को फिर बैठक होगी, जिसमें इस पद के लिए किसी उम्मीदवार के नाम पर सहमति बन सकती है.

 

 

उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक में उपसभापति पद के लिये किसी एक नाम पर सर्वानुमति नहीं बनते देख विपक्ष के संभावित उम्मीदवार के नाम पर मंथन का दौर शुरु हो गया.

 

 

संसद भवन स्थित नेता प्रतिपक्ष के कक्ष में हुई इस बैठक में समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आरजेडी की मीसा भारती और मनोज झा, सीपीआई के डी. राजा, सीपीआईएम के टी.के. रंगराजन, टीडीपी के सी. एम. रमेश, डीएमके के. तिरुची शिवा, बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्रा और एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल समेत अन्य नेता शामिल हुए.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )