विकिपीडिया ने किया दावा बिप्लब देब हैं बांग्लादेशी, मचा बवाल

 

असम में नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजंस (एनआरसी) ड्राफ्ट को लेकर देश भर में राजनीतिक उठापटक जारी है। इस मुद्दे को लेकर जहां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच टकराव दिखाई दे रहा है तो वहीं त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के जन्मस्थान को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल सोशल मीडिया पर विकिपीडिया का हवाला देकर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि बिप्लब देब बांग्लादेश में पैदा हुए थे और उनका परिवार 1971 के बाद भारत आया था, वो शरणार्थी है।

 

विकिपीडिया पेज पर पिछले कुछ दिनों से उनके जन्म स्थान को लेकर बदलाव किया जा रहा है। इसमें लगातार उन्हें बांग्लादेश का बताया जा रहा है और साथ ही इसमें कहा गया है कि त्रिपुरा में एनआरसी लागू होने के बाद सबसे पहले यहां के सीएम को देश से बाहर किया जाएगा। हालांकि बिप्लब देब ने इन सभी दावों को खारिज करते हुए कहा कि वो बांग्लादेश में नहीं बल्कि भारत में पैदा हुए थे। विकिपीडिया पर उनके बारे में गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

 

त्रिपुरा के सीएम के विकिपीडिया पेज पर अब तक 39 एडिट हो चुके हैं और उनके बारे में गलत जानकारी लोगों तक पहुंचाई जा रही है। इसमें सबसे पहला बदलाव रविवार सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर किया गया, जिसमें बिप्लब के जन्मस्थान को बदलकर चांदपुर के कछुआ उपजिला के राजधर नगर किया गया। इसके बाद 1 बजकर 11 मिनट बजे उनका जन्मस्थान राजधर नगर गांव से बदलकर त्रिपुरा का गोमती जिला कर दिया गया। दोपहर 2 बजकर 37 मिनट पर फिर से बदलाव करते उन्हें बांग्लादेशी बताया गया और जन्मस्थान चांदपुर कर दिया गया। इस लगातार बदलाव के बाद शाम 6 बजकर 37 मिनट पर प्रारंभिक जीवन वाले सेगमेंट में उन्हें बांग्लादेशी लिखा गया। इसके बाद शनिवार रात पेज पर आखिरकार उनका जन्मस्थान त्रिपुरा लिखा गया।

 

बिप्लब देब के मीडिया एडवाइजर संजोय मिश्रा ने बताया कि सीएम के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ हो रही है। उन्हें बांग्लादेशी बताया जा रहा है लेकिन सच तो यह है कि बिप्लब देब का जन्म भारत में ही हुआ है। मिश्रा ने बताया कि उनके पिता हरधन ने 27 जून 1967 को नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत खुद को त्रिपुरा के उदयपुर निवासी के रूप रजिस्टर किया था। 25 नवंबर 1971 को उदयपुर (अब गोमती जिला) में बिप्लब का जन्म हुआ था।