UP TET 2018: अगर आप भी हैं अभ्यर्थी तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी 2018) अब 18 नवंबर को आयोजित करने की तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में इस परीक्षा के लिए सेंटर्स का सेलेक्शन भी पूरा हो गया है। खबर है कि 18 नवंबर को प्रदेश के दो हजार से अधिक सेंटर्स पर दो पालियों में यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा कराई जाएगी।

 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने दी जानकारी

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज जिले में सबसे अधिक अभ्यर्थी होने के बाद भी सूची तय न होने से परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल नहीं कर पा रहा है। अन्य जिलों के केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जा रही है, ताकि समय पर प्रवेश पत्र जारी हो सके।

 

Also Read : टीईटी परीक्षा 2018: 28 अक्टूबर को परीक्षा, 20 नवंबर को आयेगा रिजल्ट, देखें पूरा कार्यक्रम

 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अन्य जिलों में केंद्र फाइनल होने से परीक्षा करीब दो हजार से अधिक केंद्रों पर होगी। सूत्रों का कहना है कि प्रयागराज में भी लगभग 100 एग्जाम सेंटर्स होने का अनुमान है। सूत्रों ने बताया है कि इसकी वास्तविक संख्या कल तक घोषित होने की उम्मीद है।

 

Also Read : UPTET 2018 : ढाई लाख अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में, वेबसाइट क्रैश होने से फंसे फॉर्म

 

मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र फाइनल होते ही अभ्यर्थियों के केंद्रवार आवंटन की सूची एनआइसी को भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यही नहीं, टीईटी परीक्षा के प्रवेशपत्र 30 अक्टूबर तक अपलोड करने की तैयारी की जा रही है। जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षा पूर्व किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

Also Read : UPTET 2018 : ठप वेबसाइट ने बढ़ाई अभ्यर्थियों की बेचैनी, अंतिम तिथि पर लिया गया बड़ा फैसला

 

18 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

बता दें कि यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जिनकी लिस्ट सभी जिलों को 17 अक्टूबर को भेजकर 22 अक्टूबर तक एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट मांगी गई थी। लेकिन इस काम में तेजी न होने की वजह से कई जिलों से अब तक एग्जाम सेंटर ही तय हो सके हैं।

 

Also Read : शिवपाल की विधानसभा सदस्यता खत्म नहीं करेंगे अखिलेश, बताया ये बड़ा कारण

जानकारी के मुताबिक, सबसे अधिक अभ्यर्थी प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर शहर, आगरा, मेरठ व वाराणसी आदि जिलों में हैं। यही वजह है कि इन जिलों में एग्जाम सेंटर्स की संख्या भी अधिक है। इसके बाद भी अन्य जिलों ने कुछ देर से ही सही केंद्र तय कर दिए हैं, अब केवल प्रयागराज में बनने वाले केंद्र अभी तक तय नहीं हो सके हैं।

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )