Breaking Tube
Business

Facebook ने लांच किया ‘फेसबुक पे’, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर से कर पाएंगे पैसों का लेन-देन

Facebook launches Facebook Pay integrated payments on WhatsApp Instagram and Messenger

फेसबुक (Facebook) ने अपनी कंपनियों फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम ‘फेसबुक पे’ (Facebook Pay) लांच किया है. यह अमेरिका में इस सप्ताह फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों से लोगों को भुगतान (पर्सन टू पर्सन पेमेंट) और फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए शुरू कर दिया जाएगा.


Also Read: विदेशी कंपनियों से करार कर सकती है ‘स्वदेशी’ पतंजलि, तमाम डील्स पर है CEO की नजर


दरअसल, फेसबुक में मार्केट प्सेल और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने मंगलवार रात एक बयान में कहा कि ‘समय के साथ हमारी योजना ‘फेसबुक पे’ को और लोगों के बीच और स्थानों पर तथा इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी शुरू करने की है’. कंपनी ने कहा कि फेसबुक पे मौजूदा वित्तीय ढांचों और साझेदारियों पर बना है और यह कंपनी की डिजिटल करंसी लिब्रा नेटवर्क पर चलने वाले कैलिब्रा वालेट से अलग है.


Also Read: अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल के नहीं कटेंगे पैसे, Reliance Jio के इन प्रीपेड प्लान्स से रोजाना मिलेगा 2GB डेटा और हजारों मिनट


कंपनी के अनुसार आप फेसबुक या मैसेंजर पर सिर्फ कुछ चरणों के बाद ही ‘फेसबुक पे’ का उपयोग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप फेसबुक एप या वेबसाइट पर पहले सेटिंग में जाए और फिर ‘फेसबुक पे’ पर जाकर पेमेंट मैथड जोड़ दें. इसके बाद आप अगली बार भुगतान करने पर फेसबुक पे का उपयोग कर सकते हैं. व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फेसबुक पे शुरू होते ही आप इसे प्रत्येक एप पर सीधे सेट कर सकेंगे.


Also Read: प्‍याज की बढ़ती कीमतों से जल्द ही निजात दिलाएगी मोदी सरकार, 1 लाख टन के आयात की तैयारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मजबूत शुरुआत के बाद 350 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी में दिखी तेजी

Jitendra Nishad

शेयर बाजार में लगातार गिरावट, सेंसेक्स में करीब 300 अंक नीचे

Satya Prakash

UP में 88 नई यूनिटों के लिए 46.94 एकड़ भूमि आवंटित, 700 करोड़ के निवेश से 9000 लोगों को मिलेगा रोजगार

BT Bureau