Skin Care Tips: स्किन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं ये घरेलू चीजें, अगर करती हैं इस्तेमाल तो आज से करें बंद

 

हमने अक्सर घर के बड़े लोगों को ये कहते सुना है कि स्किन प्रॉब्लम होने पर घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए. पर कई बार ये घरेलू नुस्खे आपको मुसीबत में डाल सकते हैं. जी हां, स्किन प्रॉब्लम के दौरान कई बार इस्तेमाल किए जाने वाले हैक्स की वजह से आपको उस टाइम तो इंस्टेंट राहत मिल जाएगी लेकिन बाद ने ये काफी परेशानी खड़ी कर सकता है. दरअसल, फेस की स्किन काफी नाजुक होती है और घर में बनाए गए हैक्स में ली जाने वाली सामग्री हर स्किन टाइप को सूट नहीं करती. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए.

लेमन जूस

हेल्थलाइन के मुताबिक घर में प्रयोग किए जाने वाले कई सारे प्रोडक्ट्स स्किन फ्रेंडली नहीं होते लेकिन दूसरों की देखा-देखी इसे यूज करने लगते हैं. स्किन को क्लीन करने के लिए लोग नींबू का प्रयोग करते हैं. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिससे धूप में निकलते ही स्किन पर ब्लैक स्पॉट दिखाई देने लगते हैं. इससे स्किन ड्राई भी हो सकती है

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का पीएच लेवल 8 होता है जो स्किन पर काफी दबाव डालता है. यह स्किन में मौजूद पानी की मात्रा को काफी कम कर सकता है और स्किन शाइन करने की बजाय ड्राई हो सकती है.

लहसुन

लहसुन में काफी स्ट्रॉन्ग फ्लेवर होता है. कच्चा लहसुन स्किन पर एलर्जी, एक्जिमा, सूजन और छाले का कारण बन सकता है. गर्मियों में लहसुन का प्रयोग स्किन के लिए नुकसानदायक माना जाता है.

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में मौजूद तत्व कीटाणुओं को मार सकते हैं और स्किन के ऑयल को संरक्षित करना है. लेकिन टूथपेस्ट स्किन को पूरी तरह से ड्राई और बेजान बना सकता है.

चीनी

चीनी का इस्तेमाल एक एक्सफोलिएट के रूप में किया जाता है. चीनी का टेक्सचर काफी हार्ड होता है जो स्किन के लिए हार्श हो सकता है. कई बार एक्सफोलिएट करने के चक्कर में स्किन पर रैशेज हो जाते हैं.

विटामिन ई

विटामिन ई का प्रयोग स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए किया जाता है. विटामिन ई कैप्सूल जिसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. ये कैप्सूल काफी ऑयली होते हैं जिस वजह से स्किन में जलन और पिंपल्स की समस्या हो जाती है

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )