Breaking Tube
Government UP News

बलरामपुर: ‘मिशन शक्ति’ अभियान का शुभारंभ, CM योगी बोले- जिसने भी बेटियों पर बुरी नजर डाली उसकी दुर्गति तय

Mission Shakti balrampur

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर (Balrampur) में महिला सशक्तिकरण के मिशन शक्ति (Mission Shakti) अभियान का उद्धाटन किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यह अभियान बलरामपुर की बिटिया के साथ हुई बर्बरता को सच्ची श्रद्धांजलि होगा। इस दौरान सीएम योगी ने महिला के सम्मान और स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने वालों को कड़ी चेतावनी भी दे डाली।


सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है, जो लोग नारी गरिमा और स्वाभिमान को दुष्प्रभावित करने की कोशिश करेंगे, बेटियों पर बुरी नजर डालेंगे, उनके लिए उत्तर प्रदेश की धरती पर कोई जगह नहीं है, यह लोग सभ्य समाज के लिए कलंक हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे अपराधियों से पूरी कठोरता से निपटेगी, इनकी दुर्गति तय है।


Also Read: UP के 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को CM योगी का दिवाली गिफ्ट, बिना ब्याज ले सकेंगे 10 हजार एडवांस


शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ करते हुए योगी ने कहा कि नारी ‘शक्ति’ की प्रतीक है. हमारी सनातन परंपरा में नारी पूजनीय है, वंदनीय है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में शोहदों और मनचलों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ की जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपियों की तस्वीर चौराहों पर लगाई जाएगी।


सीएम योगी ने कहा, ‘1535 पुलिस स्टेशन में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए अलग से रूम होगा जिसे महिला हेल्पडेस्क बनाया जाएगा। महिला पुलिस कॉन्स्टेबल मौजूद रहेंगी। शिकायतों पर त्वरित रूप से कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के दोषियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी। अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। सीएम योगी ने ऐलान किया कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी।


Also Read: सरकारी सेवकों के हित में CM योगी का बड़ा फैसला, अब औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में भी मृतक आश्रितों को मिलेगी नौकरी


क्या है मिशन शक्ति


बता दें कि लखनऊ समेत मंडल के सभी जिलों में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए 180 दिन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत लोगों को महिला सुरक्षा और सम्मान प्रति जागरूक भी किया जाएगा। मंडलायुक्त रंजन कुमार ने शुक्रवार को शक्ति मिशन के संबंध में बैठक के दौरान बताया कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए 180 दिन विशेष अभियान मिशन शक्ति चलाया जाएगा।


Also Read: संवेदनशील योगी, महिला IAS की कर्मठता को प्रमोशन देकर सराहा, 14 दिन की बच्ची लेकर पहुंच गईं थीं दफ्तर


पहले चरण में 17 से 25 अक्टूबर तक अभियान चलेगा और समापन अप्रैल में होगा। इस दौरान हर माह एक हफ्ते का विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें सामाजिक संगठन, महिला संगठनों, मीडिया और जागरूक समाज सेवियों की समिति बनाकर रोल मॉडल का चयन किया जाएगा। हर जिले से 100 रोल माडल का चयन होगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में फिल्म सिटी को लेकर एक्टिव हुए योगी, रजनीकांत, परेश रावल, अनुपम खेर जैसी 25 हस्तियों को मीटिंग के लिए बुलाया

BT Bureau

बकरीद को लेकर BJP विधायक बोले- कु्र्बानी ही देनी है तो बकरे की क्यों देते.. अपने बच्चों की दें

BT Bureau

पहले मासूम का रेप, अश्लील वीडियो औऱ फिर ब्लैकमेलिंग, 8 बच्चियों को बना चुका था शिकार, दरिंदा शबाब अली गिरफ्तार

BT Bureau