Breaking Tube
Lifestyle

कान के दर्द से हो सकती है जानलेवा बीमारी, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

हेल्थ एंड फिटनेस: तमिलनाडु में कान दर्द से परेशान एक मरीज जब इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास पहुंचा तो जांच में सबके होश उड़ गए. पहले तो शुरुआती जांच में पता चला कि उसके कान में छेद है. लेकिन आगे की जांच में ऐसा हैराम करने वाला खुलासा हुआ कि डाक्टर्स के भी होश उड़ गए. इस मरीज के कान से उसके दिमाग, मेडिकल की भाषा में कहें तो मरीज के कान के इस छेद से उसके मस्तिष्क का कुछ भाग बाहर आता दिखाई दिया.

 

मेडिकल के इतिहास में ऐसा वाकया पहली बार हुआ है. डॉक्टर्स भी इस हैरतअंगेज घटना को समझ ही नहीं पाए. इस मामले में इलाज कर रहे अपोलो अस्पताल के सर्जन डॉ. जॉय वर्गीज ने बताया, ”हमने खुली आंखों से मरीज के कान के रास्ते मस्तिष्क को देखा. हालांकि हमने जांच रिपोर्ट आने तक इसका इंतजार किया. स्कैन के बाद हमारा शक सही निकला. इसके बाद हमने मरीज को सर्जरी के लिए राजी किया ताकि हम उस छेद को बंद कर सकें.”

 

Image result for ear problem

 

गौरतलब है कि कान के दर्द से परेशानन लोगननाथन की उम्र 54 साल है. कुछ दिनों से वह कान के दर्द से परेशान थे. उन्होंने ऐसा महसूस किया कि उनके कान में मांस का कुछ हिस्सा बढ़ गया है. इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि ये स्थिति जानलेवा हो सकती है. ऐसी हालत में पूरे शरीर में गंभीर संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है. डॉक्टर्स का कहना है कि मरीज के कान के उस हिस्से से बाहर आ रहे मस्तिष्क को काट कर कान में हुआ छेद बमद कर दिया गया है. उस पूरी सर्जरी में कुल 8 घंटे का लंबा समय लगा. इस सर्जरी को डॉक्टर्स की एक टीम ने मिलकर पूरा किया है.

 

सर्जरी के बाद लोगननाथन ने बताया, ”मुझे अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देती थीं. जैसे धड़कन की आवाज. मुझे पता था कि मुझे सर्जरी से गुजरना पड़ेगा. पर, मैं डर रहा था. सर्जरी के बाद अब मैं ठीक हूं. अब मुझे अजीब आवाजें नहीं सुनाई दे रहीं.”

 

Also Read: तमिलनाडु: 9 महीने में हुई 20000 नाबालिग लड़किया गर्भवती, जानिए वजह

 

इस तरह का पहला ऐसा मामला सामने आया है जहां पर डॉक्टर्स इस वजह का पता नहीं लगा पा रहे हैं. लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसा किसी पुरानी चोट या लंबे समय के संक्रमण के बाद ऐसा हुआ है.
( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नंगे पैर घास पर चलने से होंगे ये अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी राहत

Satya Prakash

अगर आपको भी रहना है जीवनभर इन बीमारियों से दूर तो अपनाएं सोने के ये तरीके

Satya Prakash

इस पौधे के इस्तेमाल से होंगे अनेक फायदे, गंजापन, अस्थमा, बवासीर और पथरी जैसी घातक बिमारियों में है लाभकारी

Satya Prakash