Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Fitness Lifestyle

सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान

लाइफस्टाइल: दैनिक जीवन की अवधारणा के विपरीत कई शोधकर्ताओं ने बताया है कि शाम की कसरत भी होती है सुबह के व्यायाम जितनी लाभकारी, क्योंकि कई व्यक्तियों के सर्वे में यह पता चला है की कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी दिनचर्या और काम काज की वजह से वो सुबह कसरत या व्यायाम नहीं कर पाते साथ ही साथ उनकी क्षमता के अनुसार उनका सुबह का समय व्यस्त होता हैं, एक मैगज़ीन के मुताबिक पता चला है कि किसी भी समय में किए गए व्यायाम का असर लगभग 24 घंटे तक रहता है. डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर जोनास थ्यू ट्रीबक ने कहा, “सुबह और शाम को किए गए व्यायाम के प्रभाव के बीच महत्वपूर्ण अंतर दिखाई देते हैं और ये अंतर संभवत: शरीर के सर्केडियन क्लॉक द्वारा नियंत्रित होते हैं.”


कई विद्वानों के अनुसार, “सुबह की गई कसरत मांसपेशियों की कोशिकाओं में जीन प्रोग्राम शुरू करती है, जिससे वे अधिक प्रभावी और चीनी व वसा के चयापचय में सक्षम होते हैं. दूसरी ओर शाम का व्यायाम, समय की विस्तारित अवधि के लिए पूरे शरीर के ऊर्जा व्यय को बढ़ाता है.” इस प्रक्रिया का संसोधन करने के लिए अनुसंधान दल ने चूहों पर परिक्षण करके पाया की सुबह व्यायाम करने से चूहों के कंकाल की मांसपेशियों में चयापचय प्रतिक्रिया बढ़ जाती है, जबकि दिन में बाद में व्यायाम करने से समय की एक विस्तारित अवधि के लिए ऊर्जा व्यय बढ़ जाता है.


Related image

Image result for exercise

Also Read: महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभदायक


इस प्रक्रिया के दौरान शोधकर्ताओं ने मांसपेशियों की कोशिकाओं में कई प्रभावों को मापा है, जिसमें ट्रांसक्रिप्शनल प्रतिक्रिया और मेटाबोलाइट्स पर प्रभाव शामिल हैं. परिणाम बताते हैं कि सुबह व्यायाम करने के बाद दोनों क्षेत्रों में प्रतिक्रियाएं अधिक मजबूत होती हैं और यह एक केंद्रीय तंत्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसमें प्रोटीन एचआईएफ 1-अल्फा शामिल होता है, जो सीधे शरीर की सर्कैडियन क्लॉक को नियंत्रित करता है. सुबह का व्यायाम चीनी और वसा को चयापचय करने के लिए मांसपेशियों की कोशिकाओं की क्षमता को बढ़ाता है और इस प्रकार के प्रभाव शोधकर्ताओं को गंभीर अधिक वजन और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के संबंध में रुचि रखने में मदद करते हैं.


Also Read:बारिश में रखें अपना खास ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी आपका बुरा हाल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

नारियल का दूध है सेहत के लिए वरदान, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash

धतूरे के इस्तेमाल से दूर होता है गंजापन, इन बीमारियों में भी है रामबाण

Satya Prakash

जानिए क्या है योग, इसका अध्यात्मिक पहलू और फायदे?

BT Bureau