Home UP News Fire in Hotel Levana: लखनऊ के लेवाना होटल में लगी भीषण आग,...

Fire in Hotel Levana: लखनऊ के लेवाना होटल में लगी भीषण आग, 2 लोगों की मौत, घायलों से मिलने सिविल अस्पताल पहुंचे CM योगी

Lucknow fir in Hotel Levana

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के हजरतगंज इलाके के होटल लेवाना (Levana Hotal) में सोमवार की सुबह भीषण आग (Fire) लग गई। इस आग की चपेट में आने की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 18 घायलों में सात की हालत गंभीर बताई जा रही है। इन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, फायर ब्रिगेड़ के 2-14 वाहन आग को नियंत्रित करने के प्रयास में लगी हैं। मौके पर दस एंबुलेंस भी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया है। वह सिविल अस्पताल में घायलों से मिलने पहुंचे है और घायलों से हालचाल जाना है।

दम घुटने से 2 लोगों की मौत

वहीं, देश के रक्षा मंत्री लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने भी घटना पर दुख जताया है। जानकारी के अनुसार,
होटल लेवाना में भीषण आग लगने के कारण वहां पर अफरा तफरी का माहौल हो गया। होटल के सुइट में आग लगने के बाद उसने विकराल रूप धारण कर लिया। दूसरी और तीसरी मंजिल को चपेट में लेने के बाद आग बढ़ने लगी। वहां धुआं भरने की वजह से लोगों के दम घुटने लगे। सीएमओ ने जिन दो लोगों के मरने की पुष्टि की है, उसमें एक महिला तथा एक पुरुष हैं। इनके दम घुटने से मौत हुई है।

आग बुझाने में घायल हुए फायर ब्रिगेड कर्मचारी

पुलिस ने अंदर फंसे लोगों को सीढ़ी की मदद से बाहर निकाला। जिसमें काफी लोग झुलस गए हैं। आग से झुलसे लोगों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लोगों को आग से बचाने के प्रयास में फायर ब्रिगेड के चंद्रेश कुमार भी जख्मी हो गए।

डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में भर्ती कराई गईं दिल्ली से आई मोना ने बताया कि हम जब सुबह उठे तो कमरे में धुआं भरा था, किसी तरह से बाहर निकले तो फायर ब्रिगेड की टीम ने सीढ़ी से होटल से बाहर निकाला। आपातकालीन गेट तत्काल नहीं खुला जिसके कारण राहत कार्य में काफी दिक्कतें आईं। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

Also Read: UP: शुरू हुई स्थायी DGP के चयन की प्रक्रिया, बढ़ाया जा सकता है डीएस चौहान का कार्यकाल!

लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि संभावना है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी हो। होटल के पहले तल पर बैंक्वेट है। जहां ज्यादा लोग थे। यहां पर 35-40 लोग रहे होंगे, जिनको सिविल अस्पताल भेजा गया है। होटल के सामने के वहां पर रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और 15 दमकल गाडिय़ां मौके पर पहुंची हैं। यहां पर राहत कार्य में लगे फायर कर्मियों का कहना है आग कंट्रोल है लेकिन अभी बुझी नहीं है। आग बुझाने का प्रयास जारी है। पहले तीसरी मंजिल की आग बुझाई गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि घायलों के के लिए 13 एम्बुलेंस लगा दी गई हैं। सिविल अस्पताल में भर्ती नौ लोग गंभीर है। सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. आरपी सिंह ने बताया कि यहां पर लाए गए दो लोगों की मौत हो चुकी थी। जिसमें एक महिला व पुरुष हैं।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange