Breaking Tube
Corona Government UP News

UP में हो रहे WHO के मानक से 10 गुना ज्यादा टेस्ट, 24 घंटे में सिर्फ 642 केस…जानें CM योगी के ‘ट्रिपल टी’ फार्मूले ने कैसे किया असर

Yogi government health sector

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने कोरोना (Corona) की रफ्तार पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. बीते 24 घंटों के दौरान यूपी में 3.06 लाख कोरोना टेस्ट हुए, जिसमें 642 नए मामले निकलकर सामने आए हैं. जबकि 1231 लोग कोरोना मुक्त होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए. साथ ही पॉजिटिविटी दर 0.3 प्रतिशत रह गई है. इस बीच प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 12,642 रह गई है. राज्य में कोरोना रिकवरी रेट 98% पहुंच गया है.


5 करोड़ से ज्‍यादा टेस्‍ट करने वाला अकेला राज्‍य

यूपी, अब तक 5 करोड़ से ज्‍यादा टेस्‍ट करने वाला देश का अकेला राज्‍य है. यहां विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के मानक से रोज 10 गुना ज्‍यादा टेस्‍ट हो रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि सीएम योगी अक्रामक कांटेक्‍ट ट्रेसिंग रणनीति से यूपी मॉडल देश में सबसे आगे है. डब्‍ल्‍यूएचओ के मानक के अनुसार यूपी में रोज 32 हजार टेस्ट का लक्ष्य था लेकिन यूपी में रोज औसतन 3 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं.


एक पाजिटव केस पर किए गए 31 कांटेक्ट सैंपल टेस्ट

यूपी में एक पाजिटव केस पर 31 कांटेक्ट सैंपल टेस्ट किए गए हैं जबकि महाराष्ट्र में- 6,कर्नाटक में – 11,केरल में – 8,दिल्ली में – 14, तमिलनाडु में – 12,  आंध्रा में -11, कांटैक्ट सैंपल टेस्ट हुए हैं. 31 मार्च के बाद हुए कोविड टेस्ट में 64 फीसदी टेस्ट ग्रामीण इलाकों में हुए. आरआरटी और निगरानी समितियों ने गांव गांव जाकर बड़ी संख्या में टेस्‍ट किए हैं. ज्‍यादा टेस्‍ट के बावजूद यूपी में कोविड के मामले कम मिल रहे हैं.


यूपी में 64% टेस्ट ग्रामीण इलाकों में हुए

उत्तर प्रदेश में 31 मार्च के बाद हुए कोविड टेस्ट में 64 फीसदी ग्रामीण इलाकों में हुए. रैपिड रिस्पॉन्स टीम और निगरानी समितियों ने गांव-गांव जाकर बड़ी संख्या में टेस्ट किए. इसका नतीजा रहा कि 25 करोड़ की जनसंख्या वाला राज्य कोरोना की दूसरी लहर को काबू करने में देश में अव्वल रहा.


देश में एक दिन में कोविड से 6148 मौतें

इसके उलट देश में गुरुवार को कोरोना के 94,052 नए केस रजिस्टर हुए और 1,51,367 लोग ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए. लेकिन मौतों का आंकड़ा भयावह रहा. एक दिन में 6148 मौतें रजिस्टर हुईं, जो कोरोना की पहली और दूसरी लहर में रोजाना मौतों का रिकॉर्ड स्तर है. देश में 11,67,952 एक्टिव केस हैं.


Also Read: कोरोना महामारी के बीच UP की GSDP में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

CM योगी की मेहनत ला रही रंग, कोरोना के 75 लाख टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बना UP

Jitendra Nishad

मुरादाबाद: सुंदरलाल के खेत में मजार बना रहा था ताहिर, पुलिस ने रूकवाया निर्माण कार्य

BT Bureau

क्यों बढ़ रहा है मोदी सरकार और RBI के बीच तनाव?, जानें क्या है सेक्शन 7

BT Bureau