Breaking Tube
Government UP News

5555.38 करोड़ खर्च कर विंध्य के ग्रामीण इलाकों में घर-घर पानी पहुंचाएगी योगी सरकार, PM मोदी करेंगे ‘हर घर नल’ योजना की शुरूआत

PM Narendra Modi

पेयजल संकट से जूझ रहे सोनभद्र (Sonbhadra) व मिर्जापुर (Mirzapur) को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 22 नवंबर यानी आज 5,555 करोड़ की 23 ग्रामीण पेयजल हर घर नल का जल (Har Ghar Nal Ka Jal) परियोजना की सौगात देंगे. आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोनभद्र में होंगे जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी शुरुआत करेंगे.


इस योजना की सौगात देने के लिए सूबे के मुखिया योगी 22 नवंबर को रॉबर्ट्सगंज तहसील के धधरौल बाध के समीप ग्राम पंचायत करमाव आएंगे. मुख्यमंत्री के सोनभद्र दौरे को देखते हुए जलशक्ति व सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह दो दिन से सोनभद्र में डटे हुए हैं. जलशक्ति मंत्री ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों को लेकर डीएम एसराज लिंगम व एसपी आशीष श्रीवास्तव डेरा जमाए हुए हैं.


इस योजना के चलते निकट भविष्य में विंध्‍य क्षेत्र के ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए संघर्ष नहीं करना होगा. मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्‍कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है. मिर्जापुर और सोनभद्र के 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को योगी सरकार हर घर नल योजना की सौगात देने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीएम योगी की मौजूदगी में रविवार को सोनभद्र में योजना का वर्चुल शिलान्‍यास करेंगे.


केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार मीरजापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्‍लाई शुरू करेगी. इस योजना से मीरजापुर के 2187980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा. सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी. इन गांवों के 1953458 परिवार पेय जल सप्‍लाई योजना से जुड़ेंगे. सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को शुद्द करके पीने के लिए सप्‍लाई किया जाएगा.


सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212 .18 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बना कर सप्‍लाई किया जाएगा. इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 4141438 परिवार लाभान्वित होंगे. योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी.


मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पेयजल योजना के शिलान्‍यास के बाद मीरजापुर के टाडा फाल गो आश्रय स्‍थल में गोपाष्‍टमी के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान सीएम योगी दीन दयाल उपाध्‍याय अन्‍त्‍योदय योजना के तहत स्‍कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे. सीएम रविवार की शाम को विंध्‍यांचल धाम में माता विंध्‍यवासिनी देवी के दर्शन और पूजन करेंगे. इस दौरान मुख्‍यमंत्री कुछ योजनाओं और निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी करेंगे.


INPUT- Manoj Verma


Also Read: UP में गौ-सेवा पर योगी सरकार दे रही डबल फायदा, आप भी जानिए स्कीम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कानपुर मुठभेड़: ADG ने कहा- शशिकांत के घर से बरामद हुई इंसास राइफल, पत्नी बोली- झूठ बोल रही पुलिस

Jitendra Nishad

यूपी: कोरोना के खिलाफ मोर्चा संभाले पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा, सभी को 50 लाख का इंश्योरेंस देगी योगी सरकार

BT Bureau

भदोही: जेल में बंद विधायक विजय मिश्रा की MLC पत्नी और बेटे के खिलाफ कुर्की का नोटिस जारी

Jitendra Nishad