शाहजहांपुर: डायल-100 वाहन में होगी महिला सिपाहियों की तैनाती

आज यानि 24 जनवरी को पूरा देश बालिका दिवस मना रहा है। ऐसे में शाहजहांपुर में 222 महिला रिक्रूट छह महीने की कड़ी मेहनत के बाद बालिका दिवस के अवसर पर सिपाही बन गईं। पुलिस लाइन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में एडीजी डीके ठाकुर ने पासिंग आउट परेड की सलामी ली। साथ ही महिला सिपाहियों को देशहित की भावना रखने और अपने कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वहन करने की शपथ भी दिलाई।


डायल-100 पर तैनात होगी एक महिला कांस्टेबल

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शाहजहांपुर में यूपी के भिन्न-भिन्न जिले की लगभग 222 महिला रिक्रूट पिछले छह महीने से पुलिस लाइन में ट्रेनिंग ले रही हैं। आज छह महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बाद यह सभी महिला रिक्रूट परीक्षा में पास होकर सिपाही बन गई। पुलिस लाइन परिसर में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में एडीजी डीके ठाकुर ने पासिंग आउट परेड की सलामी ली और प्रथम आई महिला सिपाहियों को सम्मानित भी किया।


Also Read: यूपी: सिपाही ने कोतवाली प्रभारी पर लगाया मारपीट का आरोप, पुलिस महकमे में हड़कंप


सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान उन्होंने बताया कि अभी तक डायल-100 पर पुरुष पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। लेकिन कई जगह पर महिलाओं के साथ अपराध होने पर जब डायल-100 पर तैनात पुरुष पुलिस कर्मी घटना स्थल पर पहुंचते हैं, तो उनके सामने कई तरह की परेशानियां सामने आती थी। उन्होंने बताया कि महिला सिपाहियों को डायल-100 की गाड़ियों पर नियुक्ति की योजना बनाई गई है। इसके चलते अब डायल-100 पर पुरुष पुलिस कर्मियों के साथ-साथ एक महिला कांस्टेबल को भी रखा जाएगा, जिससे महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर तत्काल कार्रवाई हो सके।


Also Read: लखनऊ: इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज करवा रहे थे प्लॉट पर अवैध कब्जा, ADG के एक्शन से मचा हड़कंप


बता दें कि डीजीपी के निर्देश पर लखनऊ में कुछ डायल-100 गाड़ियों पर महिला सिपाहियों की तैनाती करते हुए इस कार्ययोजना की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही प्रदेश के ऐसे बड़े-बड़े शहरों जहां महिलाओं से सम्बंधित ज्यादा मामले सामने आते हैं। उनको चयनित कर वहां पर भी महिला सिपाही को लगाया जाएगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें  फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here