उत्तर प्रदेशः मैनपुरी में खुले आसमान के नीचे पढ़ने को मजबूर हैं छात्र

उत्तर प्रदेश के जनपद मैनपुरी में लगातार हो रही बरसात के चलते छात्र खुले में शिक्षा अधययन को मजबूर हैं. वहीं लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बता दें कि शिक्षा स्तर का जायजा लेने मीडिया की टीम निकली तो विकासखंड मैनपुरी के ग्राम में विद्यालय के बाहर खुले आसमान के नीचे कुछ छात्रों को 2 अध्यापिकाएं शिक्षा अध्यन कराते हुए दिखीं.

 

ब्रेकिंग ट्यूब की टीम ने विद्यालय का रियल्टी चेक किया तो पता चला कि विद्यालय की छत जर्जर स्थिति में है. जिसके कारण वह खुले आसमान के नीचे शिक्षा अध्ययन करा रही हैं.

 

पूरा मामला विकासखंड मैनपुरी के ग्राम पड़रिया से जुड़ा है. मुख्यालय से मात्र 5 किलोमीटर दूरी पर बसा ग्राम पड़रिया मैं 1993 में एक विद्यालय का निर्माण कराया गया था.  जिसमें किचन के साथ दो कमरे बनवाए गए थे.24 वर्ष के अंतराल में ही इस विद्यालय भवन कमीशनखोरी के चलते प्रशासन की पोल खोलता नजर आ रहा है. विद्यालय भवन की इमारत पर लगे प्लास्टर टूट कर गिरने लगे हैं.

 

इतना ही नहीं छत का लेंटर भी टूट कर गिरने लगा है. जिससे एक बच्चे की छिटपुट चोट भी लग चुकी है. लेकिन प्रशासन के सख्त आदेश के चलते आज बच्चे विद्यालय भवन में बैठकर खुले आसमान के नीचे अध्यन करने को मजबूर हैं. विद्यालय के प्रधान अध्यापक सुमन भदोरिया ने बताया कि विद्यालय काफी  पुराना है जिसकी छत जर्जर स्थिति में है.

 

अध्यापक ने बताया कि जब भी तेज बरसात होती है, तो वह सभी छात्रों को एक किचन रूम में खड़ा करके बरसात का मुकाबला करती हैं. और जब बरसात बंद हो जाती है तो फिर पुनःखुले आसमान के नीचे शिक्षा अध्यन कराने लगती हैं. समय से पहले भी छुट्टी नहीं करती हैं.  इस संबंध में शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने समय का अभाव बताते हुए मामले से पल्ला झाड़ लिया.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )