एसटीएफ की बड़ी छापेमारी, एलटी ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा में 18 गिरफ्तार

 

उत्तर प्रदेश के 39 जिलों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का आयोजन रविवार को किया जा रहा है. करीब 1760 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा में 7.63 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. उधर रविवार को परीक्षा शुरू होते ही एसटीएफ ने प्रदेश भर से कुल 18 लोगों को एग्जाम सॉल्वर और फर्जीवाड़े में गिरफ्तार किया है. एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश के अनुसार अभी तक कुल 46 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पूछताछ जारी है.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार 18 लोगों में 10 लखनऊ के हैं, वहीं 7 लोग इलाहाबाद में और एक कन्नौज में गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है.
दरअसल उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने पहली बार इस परीक्षा में सेंधमारी की आशंका को देखते हुए सुरक्षा की जिम्मेदारी एसटीएफ को सौंपी है. इस परीक्षा के लिए 76,3317 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. सबसे ज्यादा 159 केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं.

इलाहाबाद में पकड़े गए सभी सॉल्वर बिहार के रहने वाले

एसटीएफ एसएसपी के अनुसार यूपी एसटीएफ की इलाहाबाद यूनिट की टीम ने एल टी ग्रेड सहायक अध्यापक की परीक्षा में सॉल्वर बैठाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. इसमें सरगना ओम सहाय, 6 सॉल्वर और 5 अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया है. इन्हें थाना कर्नलगंज, इलाहाबाद क्षेत्र से गिरफ़्तार किया गया है. एसटीएफ के अनुसार यह गैंग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पत्र आउट कराकर, सॉल्वर बैठाकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेते थे.

ओम सहाय इलाहाबाद के छतहरा, तरहार थाना लालापुर का रहने वाला है. इसके अलावा विनीत कुमार, जितेंद्र कुमार भी गैंग का सदस्य है. वहीं गिरफ्तार सभी 6 साल्वर बिहार के हैं. इनमें चिन्टू कुमार, भोला कुमार, संजू कुमारी, कन्हाई पंडित, पिन्टू कुमार, सौरभ शामिल हैं. इनके अलावा सुरेश भारतीय, अशोक कुमार, अशोक यादव शामिल हैं.

दरअसल, यूपीपीएससी में आवेदन करते समय केंद्र का आॅप्शन नहीं था. सभी को आटोमेटिक रूप से केंद्र निर्धारित किए गए थे. इसे लेकर 23 जुलाई को इलाहाबाद में प्रतियोगी छात्रों ने लोक सेवा आयोग कार्यालय पर प्रदर्शन कर सड़क जाम का प्रयास किया था.

इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों के आवंटन को लेकर भी काफी आरोप लगे हैं. परीक्षा के दौरान पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए कोई और प्लान तैयार नहीं किया गया है. उन्नाव, मथुरा, फैजाबाद के एक-एक और आगरा के तीन परीक्षा केंद्र शामिल हैं. आयोग के मुताबिक इन परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थियों के लिए जो बैठने की निर्धारित क्षमता होनी चाहिए वह मानक के अनुरूप नहीं थी. इसलिए इन्हें बदला गया.

लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश के मुताबिक निष्पक्ष और पारदर्शी ढ़ंग से परीक्षा आयोजित कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर जहां परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जायेगी. वहीं परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए हैं. जिन परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगेंगे उन परीक्षा केन्द्रों की वीडियो ग्राफी करायी जायेगी.

आयोग की कई परीक्षाओं में इलेक्ट्रानिक उपकरणों के जरिए नकल की शिकायतों को देखते हुए इस बार परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की कड़ी जांच करायी जायेगी. इसके साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं में हाल दिनों में साल्वर गैंग की बढ़ी सक्रियता को रोकने के लिए एसटीएफ की भी मदद ली जायेगी. एसटीएफ इलेक्ट्रानिक्स सर्विलांस के जरिए भी परीक्षा पर निगाह रखेगी.

गौरतलब है कि पहली बार आयोग द्वारा करायी जा रही राजकीय इंटर कालेजों में एलटी शिक्षकों की लिखित भर्ती परीक्षा में माइनस मार्किंग भी की जायेगी. चार गलत प्रश्नों पर एक अंक और एक गलत प्रश्न पर .33 अंक काटा जायेगा. आज सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक दो घण्टे की परीक्षा होगी. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से कुल 150 प्रश्न पूछे जायेंगे. भर्ती परीक्षा में महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए पहली बार अलग-अलग परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं.

 

ऐसे डाउनलोड करें UPPSC LT Grade Asst Teacher Admit Card 2018

– सबसे पहले यूपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं.
– “Download Admit Card” के लिंक पर क्लिक करें.

– अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
– UPPSC Admit Card 2018 आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा.
– अपना UPPSC LT Grade Asst Teacher Admit Card 2018 डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट भी ले लें.
– एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक- http://164.100.180.20/ltgrdexam713/AdmitCard.aspx

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here