देवरिया शेल्टर होम केसः जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही, सीएम के निर्देश के बाद भी डीएम ने नहीं किया निरीक्षण

लखनऊ. यूपी के देवरिया में बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के जैसा मामला सामने आया है. यहां बालिका संरक्षण गृह में देह व्यापार का खुलासा हुआ है. इस खुलासे के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है, लेकिन इस मामले में जिला प्रशासन की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. दरअसल सीएम योगी ने मुजफ्फरपुर कांड के बाद 3 अगस्त को निर्देश दिए थे कि प्रदेश के सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में बाल गृह और महिला संरक्षण गृह का व्यापक निरीक्षण निरीक्षण करें, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया.

 

जानें क्या है मामला?

मामले की जांच कर रहे पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह के एनजीओ सूची में 42 लड़कियों के नाम हैं, लेकिन छापे के दौरान उन्हें केवल 24 लड़कियां की मिली हैं. पुलिस का कहना है कि बाकी 18 लड़कियों का पता लगाया जा रहा है. एसपी ने बताया कि रविवार शाम किसी तरह बिहार के बेतिया जिले की एक 10 साल की बच्ची महिला पुलिस थाने पहुंची और सारी जानकारी दी.

 

बच्ची ने पुलिस को बताया कि वहां कई लोग शाम को कारों से आते थे और मैडम के साथ लड़कियां ले जाते थे, जिसके बाद वे लड़कियां देर रात घर लौटती थीं. बच्ची ने बताया कि संरक्षण गृह में गलत काम किया जाता है. बच्ची से मिली सूचना के बाद पुलिस ने संरक्षण गृह में छापा मारा जिसमें उन्होंने पाया कि रजिस्टर में 42 लड़कियों के नाम दर्ज है. जब चेक किया गया तो 18 लड़कियां गायब मिलीं पुलिस ने बतायाय जब इस बारे में संचालिका गिरिजा त्रिपाठी और पति मोहन से पूछताछ की गई तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

क्या दिया था सीएम योगी ने निर्देश 

सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को बाल गृह तथा महिला संरक्षण गृह का व्यापक निरिक्षण करने के लिए निर्देश दिए थे. योगी ने कहा था कि यहां पर रह रहें बच्चों एंव महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो यह भी सुनिश्चित किया जाए. इस मामले में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

 

Also Read: देवरिया शेल्टर होम केसः एक्शन में सीएम योगी, डीएम को हटाने के आदेश, डीपीओ सस्पेंड

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here