योगी सरकार नियुक्त करेगी ‘लोक कल्याण मित्र’, इतनी होगी सैलरी

योगी सरकार प्रदेश के सभी 822 ब्लॉक के लिए लोक कल्याण मित्र नियुक्त करेगी. लोक कल्याण मित्रों को 25 हजार के अलावा 5 हजार रुपये भत्ते के तौर पर भी दिए जाएंगे. यानी हर ब्लॉक में लोक कल्याण मित्र को सरकार 30 हजार देगी, जो उनके कामकाज के प्रचार-प्रसार को लेकर जनता के बीच जाएंगे.

 

दरअसल, यह सभी 822 पद इस लिहाज से महत्वपूर्ण है. क्योंकि योगी सरकार इनके माध्यम से हर ब्लॉक में अपने कामकाज, योजनाओं और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों तक सीधी पहुंचेगी. साथ ही उनके फीडबैक को भी सरकार तक पहुंचाएगी. ये पद लोग कल्याण मित्र के नाम से जाना जाएगा, लोक कल्याण मित्र दरअसल सरकार की योजनाओं और उसके क्रियान्वयन को जनता तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होगा. साफ है योगी सरकार, जनता के पैसे से उनकी सरकार के कामकाज को लोगों तक पहुंचाने के लिए अब हर ब्लॉक में एक-एक लोक कल्याण मित्र योगी सरकार बिठाने जा रही है.

 

सरकार पहले 1 साल का इन्हें इंटर्नशिप कराएगी उसके बाद उन्हें ट्रेनिंग डाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज जैसे संस्थाओं में डाटा ट्रेनिंग का कोर्स भी कराया जाएगा. उसके बाद यह लोग हर ब्लॉक में तैनात किए जाएंगे. सरकार  ने इसके चयन की जिम्मेदारी जिले स्तर पर डीएम और कमिश्नर के अंडर में एक समिति को दी है. इसमें आरक्षण का रोस्टर भी सरकारी नियमों के हिसाब से होगा साथ ही उम्र और दूसरी अहर्ताएं भी सरकारी होंगी.

 

इस मामले पर प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी जी की सरकार और प्रदेश की श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार जनकल्याण की ढेरों योजनायें लेकर आई है और इसका मकसद खासतौर पर गरीबों, दलितों और वंचितों की मदद करने का है. लेकिन कई क्षेत्रों में जागरूकता के आभाव के चलते बहुत से लोग इन योजनाओं का लाभ पूरी तरह नहीं ले पाए. ऐसे में प्रदेश सरकार ने कैबिनेट के जरिये लोक कल्याण मित्रों की तैनाती करने का शानदार फैसला किया है.

 

शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि लोक कल्याण मित्रों की तैनाती 2 वर्ष के लिए की जायेगी. इन्हें प्रदेश के हर ब्लाक पर तैनात किया जायेगा. लोक कल्याण मित्र सरकारी योजनाओं के मुताबिक जरूरतमंद लोगों की न सिर्फ पहचान करेंगे बल्कि उनके लिए आई योजनाओं की जानकारी भी देंगे. इतना ही नहीं इन योजनाओं को पाने के लिए लोक कल्याण मित्र पात्र लोगों को आवेदन कराने में और योजनाओं का लाभ उठाने में उनकी मदद करेंगे. सरकार वकत-वक्त पर इन लोक कल्याण मित्रों से योजनाओं को लेकर फीडबैक भी लेगी. इससे हर जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल जायेगा.

 

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )