UP: जुमे की नमाज के बाद बवाल और अग्निपथ विरोध की आड़ में हिंसा करने वालों पर पुलिस सख्त, अब तक 1120 गिरफ्तार

हाल ही में यूपी में दो मामलों को लेकर काफी बवाल हुआ. पहला तो निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा के बयान को लेकर फिर उसके बाद केंद्र सरकार ने जो सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना निकाली है, उसके विरोध में. दोनों मामलों में विरोध का आलम इतना बढ़ गया कि लोगों ने सार्वजनिक स्थलों पर जमकर तोड़फोड़ की. इतना ही नहीं पुलिस पर भी जमकर पथराव किया गया. अब जब बवाल थम गया है तो यूपी पुलिस ने भी उपद्रवियों पर कार्रवाई का सिलसिला शुरू कर दिया है. अगर बात करें आंकड़ों की तो अब तक 20 जिलों में 1120 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

उपद्रवियों ने काटा बवाल

जानकारी के मुताबिक, अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए प्रदर्शन में तीन दिन पहले अलीगढ़ के जट्टारी में पुलिस चौकी फूंक दी गई थी. इसमें 30 गिरफ्तारियां हुई थीं. अलीगढ़ में भाजपा नगर पंचायत चेयरमैन की गड़ी फूंक दी गई थी. आगरा जोन के एडीजी का कार का पिछला ग्लास तोड़ दिया गया था. यमुना एक्सप्रेसवे पर बस को आग के हवाले कर दिया गया था. इसके अलावा बलिया में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल काटा था.

अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शन के पहले भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान के खिलाफ यूपी में जगह-जगह प्रदर्शन हुए थे. निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा और अग्निपथ योजना के विरोध में यूपी के फिरोजाबाद, नोएडा, गोरखपुर, संतकबीरनगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, अयोध्या, सुल्तानपुर, मऊ, फतेहगढ़, बलिया,आगरा, हरदोई, गाजीपुर, देवरिया, मिर्जापुर, मथुरा, अलीगढ़, चंदौली, वाराणसी कमिश्नरेट और जौनपुर में जमकर हिंसी हुई थी. जिसके बाद पुलिस ने कुल 64 एफआईआर दर्ज की गईं. इनमें से 20 एफआईआर नुपुर शर्मा मामले में बवाल करने वालों पर दर्ज हुईं हैं.

यहां देखें आंकड़े

दोनों मामलों में अब तक 1120 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में की गई है. इसमें से 502 आरोपियों के खिलाफ अग्निपथ योजना के विरोध के दौरान उपद्रव फैलाने का आरोप है. इसके अलावा 423 आरोपियों पर 10 जून को नूपुर शर्मा के खिलाफ जुमे की नमाज के बाद हुए प्रदर्शन में शामिल होने का आरोप है. इसमें 20 एफआई दर्ज की गई थीं. अब तक कुल 64 एफआईआर दर्ज की गई हैं. इसके अलावा 816 आरोपियों का धारा 151 के तहत चालान काटा गया है.

Also Read : प्रयागराज हिंसा: AIMIM जिलाध्यक्ष शाह आलम और सपा नेताओं की कुर्क होगी संपत्ति, पुलिस ने शुरू की तैयारी

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )