योगी सरकार ने यूक्रेन में फंसे UP के स्टूडेंट्स और नागरिकों की मदद के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नोडल अधिकारी भी नियुक्त

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के हमले (Russia Attack) के बाद बदत्तर हुए हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने भी वहां पर पढ़ाई कर रहे प्रदेश के छात्र-छात्राओं और लोगों को राहत देने का काम शुरू कर दिया है। किसी भी फ्लाइट का संचालन न होने की वजह से केंद्र सरकार के सामने वहां फंसे लोगों को निकालना बड़ी चुनौती है। इस बीच योगी सरकार ने वहां फंसे प्रदेश के लोगों से संपर्क कराने के लिए नोडल अधिकारी (Nodal officer) नियुक्त करने के साथ ही हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) और ईमेल (E-mail) जारी किया है, जिस पर संपर्क कर लोग अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

योगी सरकार ने यूक्रेन के कीव में फंसे प्रदेश के लोगों को वापस लाने का प्रयास शुरू कर दिया है। यूपी सरकार ने विदेश मंत्रालय भारत सरकार के साथ यूक्रेन में भारतीय दूतावास से संपर्क कर रही है। प्रदेश सरकार ने रणवीर प्रसाद राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व विभाग को नोडल अधिकारी बनाया है। इसके साथ ही यूक्रेन में फंसे यूपी के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 9454441081 जारी किया है। राज्य सरकार का कंट्रोल रूम 24 घंटे हेल्पलाइन सेवा देगा।

Also Read: RussiaVsUkraine: युद्ध के पहले दिन ही अकेला पड़ा यूक्रेन, अब तक 137 की मौत

यूपी के अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों को निकालना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इस दौरान वहां से किसी भी प्रकार की फ्लाइट का संचालन नहीं हो पा रहा है, ऐसे में प्रदेश के लोगों को भारतीय दूतावास के जरिए मदद पहुंचाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों को मदद दिलाने के लिए राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व रणवीर प्रसाद को नोडल अफसर बनाया गया है।

वह विदेश मंत्रालय से लगातार संपर्क में हैं और यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास के कर्मियों से उत्तर प्रदेश के लोगों के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में रहने वाले लोग यूक्रेन में फंसे स्वजन की जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0522-1070 या फिर 9454441081 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ईमेल rahat@nic.in पर भी अपनी बात रख सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार सभी को वहां से सुरक्षित लाने के प्रयास में है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )