2022 तक 10700 मेगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य, सौर उर्जा से जगमगाएगी यूपी विधानसभा: ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त सौर ऊर्जा मंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को कहा कि सरकार ने सौर ऊर्जा को लेकर कई कारगर कदम उठाएं हैं. इसके तहत सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम सें गांवों में सौर ऊर्जा से चलने वाली लाइटें वितरित की गई हैं. उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक राज्य में 10700 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करना है. लखनऊ में पत्रकार वार्ता के दौरान पाठक ने यह बातें कहीं.



ब्रजेश पाठक ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कदम रखने के लिए पहले सब्सिडी के लिए बहुत दौड़ना पड़ता था लेकिन अब हमने उसे ऑनलाइन कर दिया है. सोलर पावर परियोजनाओं की स्थापना हेतु भूमि पर 100 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी में छूट तथा इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में 10 वर्षों के लिए शत-प्रतिशत छूट का प्रावधान है. नई नीति के तहत 1050 मेगावाट क्षमता की सौर पावर परियोजना की स्थापना के लिए बिडिंग के माध्यम से आवंटन किया जाएगा. यूपी सरकार द्वारा ग्रिड संयोजित सोलर परियोजना की स्थापना को प्रोत्साहित किया जा रहा है. निजी आवासों में नेट-मीटरिंग व्यवस्था के अंतर्गत ग्रिड संयोजित रुफटॉप सोलर पावर प्लांट की स्थापना पर 30 प्रतिशत केंद्रीय अनुदान का प्रावधान है.



पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना अंतर्गत चयनित राजस्व ग्रामों में वैकल्पिक मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिए सोलर स्ट्रीट लाइट की योजना चलाई गई है. इस योजना के अंतर्गत लगभग 6500 स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं. प्रदेश के 1050 प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल एवं पंखे की व्यवस्था के लिए सोलर आरओ वाटर प्लांट की स्थापना कराई गई है. पाठक ने कहा कि निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश की विधानसभा सौर उर्जा से रोशन होगी. इसके लिए प्लांट लगाने का प्रस्ताव विचाराधीन है.



पाठक ने कहा कि प्रदेश की विभिन्न विकास खंडों के मुख्य ग्रामीण बाजारों में सामुदायिक प्रकाश व्यवस्था के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना चलाई गई है. योजना के अंतर्गत 17000 सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्र की स्थापना की गई है. उन्होंने कहा योगी सरकार के सतत प्रयासों से अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निजी क्षेत्र द्वारा 9,387 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. इसमें से 6,925 करोड़ रुपये का निवेश विद्युत परियोजनाओं तथा 2,462 करोड़ रुपये का निवेश बायो फ्यूल की विभिन्न परियोजनाओं में किया जा रहा है.


Also Read: मायावती से छोटी लगायें फोटो, बराबर या बड़ी लगायी तो प्रत्याशी हों जायेंगे पार्टी से बाहर, बसपा ने जारी किया फरमान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here