Amazon Prime को टक्कर देने के लिए 15 अगस्त को Flipkart लॉन्च करेगा ‘Flipkart Plus’

 

ऐमजॉन प्राइम से मुकाबले के लिए फ्लिपकार्ट 15 अगस्त को ‘फ्लिपकार्ट प्लस’ नाम से अपना कस्टमर लॉयल्टी प्रोग्राम लॉन्च करने जा रहा है। इसके तहत ग्राहकों को कंज्यूमर्स लॉयल्टी पॉइंट्स दिए जाएंगे जिसका इस्तेमाल फ्री डिलीवरी, जल्द शिपिंग और सेल्स के दौरान प्रॉडक्ट के अर्ली एक्सेस के लिए किया जा सकता है। फ्लिपकार्ट ग्राहकों को ‘प्लस कॉइंस’ नाम की डिजिटल करेंसी भी ऑफर करेगी, जिसका इस्तेमाल कंपनी के प्लेटफॉर्म सहित हॉटस्टार, बुक माय शो, जोमैटो, मेक माय ट्रिप और कैफे कॉफी डे जैसी पार्टनर्स कंपनियों की सर्विस के लिए किया जा सकता है।

 

‘फ्लिपकार्ट प्लस’ को 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा. बेंगलुरू हेडक्वार्टर फर्म ने बुधवार को कहा कि इस सुविधा की मदद से लोगों को फ्री डिलीवरी और ऑफर्स का फायदा मिल पाएगा, कंपनी ने कहा है इसके सेल्स के लिए वो पहले से ही तैयारी कर रहा है और अपने कस्टमर सपोर्ट को भी मजबूत कर रहा है। फ्लिपकार्ट जल्द ही वॉलमार्ट के हाथों में जाने वाला है जिसे देखते हुए लॉएल्टी प्लान की कोशिश की जा रही है।

 

टेक्नोपैक के चेयरमैन अरविंद सिंघल ने इस बारे में कहा, ‘रिटेल स्पेस में लॉयल्टी प्रोग्राम का प्रदर्शन अच्छा है। इससे ग्राहकों को आकर्षित करने के साथ उन्हें साथ बनाए रखने में मदद मिलती है। यही वजह है कि कई कंपनियां इसे पहले ही शुरू कर चुकी हैं। फ्लिपकार्ट ने इसमें थोड़ी देर कर दी है।’ सिंघल ने कहा कि ऐमजॉन प्राइम सर्विस के कई मेंबर भी फ्लिपकार्ट पर लॉयल्टी प्वाइंट हासिल करने के लिए इसके साथ जुड़ सकते हैं।

 

फ्लिपकार्ट प्लस के अध्यक्ष एस विश्वास ने कहा, ‘यह लॉयल्टी प्रोग्राम से ज्यादा कस्टमर को फायदा पहुंचाने वाला प्रोग्राम है। इसके तहत हमारे ग्राहकों में से कोई भी कॉइंस कमा सकते हैं और इससे मिलने वाले फायदों और रिवॉर्ड्स का लाभ ले सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘फ्लिपकार्ट फर्स्ट का तजुर्बा हमारे पास था लेकिन हम इस प्रोग्राम को रिसर्च और डेटा ऐनालिटिक्स के आधार पर नए सिरे से बना रहे हैं।’

 

एमेजन अपने प्राइम की सुविधा के साथ ग्राहकों को फ्री और तेज डिलीवरी देता है. इसमें शिपिंग के साथ मुफ्त में ऑडियो और वीडियो की भी सुविधा मिलती है. इसकी शुरूआत 2016 में हुई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here