Home Government UP में होने जा रही बंपर भर्ती, 6 महीने में 15 हजार...

UP में होने जा रही बंपर भर्ती, 6 महीने में 15 हजार युवाओं को नौकरी देने जा रही योगी सरकार

Yogi government

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) 6 माह के भीतर राज्य के 15586 युवाओं को नौकरी (Jobs) का तोहफा देने जा रही है। इसमें नए 7172 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे और 10139 पदों के लिए परीक्षा कराते हुए भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस संबंध में विभिन्न आयोगों ने शासन को सूचना दे दी है।

4700 राजस्व लेखपाल के पदों पर होनी है भर्ती

जानकारी के अनुसार, इनमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण 4700 राजस्व लेखपाल के पदों पर भर्ती होनी है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसके लिए जल्द ही विज्ञापन निकालते हुए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करेगा। आयोग इसके पहले 8085 राजस्व लेखपाल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर चुका है।

Also Read: UP में क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे से छूटे 3.50 लाख किसानों को 177 करोड़ रुपए देगी योगी सरकार

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसके साथ ही अवर अभियंता, कनिष्ठ सहायक और तकनीकी संवर्ग के पदों के लिए आवेदन लेगा। आयोग के सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही इन पोस्ट्स के लिए एड निकालते हुए आवेदन लेने की प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी।

जून 2024 तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने के निर्देश

राज्य सरकार ने छह माह यानी जून 2024 तक विभिन्न आयोगों द्वारा रिक्तियों के आधार पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने का निर्देश दिया था। आयोगों से इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना भी मांगी गई थी। आयोगों द्वारा शासन को इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।

Also Read: कर्टेन रेजर सेरेमनी: CM योगी ने हस्तशिल्पियों को किया सम्मानित, कहा- ट्रेड शो के जरिए दुनिया ने देखी UP की क्षमता

शासन को मिली सूचना के मुताबिक उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सबसे अधिक 5447 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन लेगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 598 और विद्युत सेवा आयोग उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन 1136 पदों पर भर्तियां करेगा।

10139 भर्ती प्रक्रिया होंगी पूरी

इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न आयोगों द्वारा 10139 पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। जिन भर्तियों के लिए परीक्षाएं हो चुकी हैं उनके रिजल्ट जारी किए जाएंगे। वहीं, जिनके रिजल्ट जारी हो चुके हैं, उनका सेलेक्शन रिजल्ट जारी किया जाएगा, ताकि जून तक रिक्रूटमेंट प्रोसेस पूरी कर ली जाए। यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सूत्रों की मानें तो खाली पोस्ट के लिए ‘एड’ निकालने की प्रोसेस शुरू कर दी गई है।

Also Read: UP Budget 2024: सीएम योगी ने कहा- प्रभु श्रीराम को समर्पित है आज का बजट, प्रदेश सरकार अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए प्रतिबद्ध

वहीं, जो भी रिक्तियां अभी बची हैं, उनके लिए मार्च के पहले सप्ताह तक आवेदन मांग लिए जाएंगे। इन पदों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वाले पात्र होंगे। अधीस्थ सेवा चयन आयोग सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक के 950 पदों, असिस्टेंट स्टोर कीपर के 199 पद व आयुर्वेद फार्मासिस्ट के 1002 पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए भर्ती के लिए आवेदन मांग चुका है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange