Home Technology Google Pay UPI Lite: अब बिना PIN डाले फटाफट होगी ऑनलाइन पेमेंट,...

Google Pay UPI Lite: अब बिना PIN डाले फटाफट होगी ऑनलाइन पेमेंट, ऐसे करना होगा यूज, जानें पूरी डिटेल

Google Pay UPI Lite: गूगल पे ने भारत में UPI Lite फीचर लॉन्च किया है. इसकी मदद से गूगल पे यूजर्स डेली होने वाली पेमेंट्स को फटाफट और बिना सर्वर इश्यू के कर पाएंगे. UPI Lite फीचर पिछले साल सितम्बर में RBI ने लॉन्च किया था. ये एक डिजिटल पेमेंट सर्विस है जिसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने डिजाइन किया है. इसकी मदद से आप एकबार में 200 रुपये तक की ट्रांसक्शन बिना UPI-Pin डालें कर सकते हैं. हालांकि UPI लाइट यूजर्स के बैंक खाते से जुड़ा होता है लेकिन ये वास्तविक समय में बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर नहीं रहता है. अगर आपने अभी तक इस फीचर को इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको बताते हैं नए Google Pay UPI Lite फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका…

स्टेप 1
सबसे पहले अपने फोन में Google Pay ऐप ओपन करें और फिर सबसे ऊपर दांये कोने में दिख रही प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें.

स्टेप 2
इसके बाद Pay PIN-free UPI Lite ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 3
बता दें कि यह एक ऑन-डिवाइस वॉलिट फीचर है, यानी यूजर्स को वॉलिट में बैलेंस कम होने पर टॉप-अप करना होगा. तो अब आपको इस स्टेप में 2000 रुपये तक पैसे वॉलिट में डाने की जरूरत होगी.

स्टेप 4
इसके बाद प्रोसेस पूरा करने के लिए UPI पिन एंटर करें और बस हो गया. इसके बाद आप Google Pay के जरिए यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करके डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.

इस पूरी प्रोसेस का इस्तेमाल करके Google Pay पर UPI Lite का इस्तेमाल कर सकते हैं, और बिना पिन डाले पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि, यूजर के पैसे को सुरक्षित रखने के इरादे से कंपनी ने कुछ लिमिट भी तय की है. गूगल पे ऐप पर बिना UPI PIN एंटर किए यूजर्स सिर्फ 200 रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं. UPI Lite वॉलिट में अधिकतम बैलेंस रखने की लिमिट 2000 रुपये है और 24 घंटे में यूजर्स 4000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं. बता दें कि UPI Lite सर्विस इस्तेमाल के लिए आपके बैंक का सपोर्ट जरूरी है और तभी आप गूगल पे पर पिन-फ्री पेमेंट कर पाएंगे.

एक ही खाते का कर सकेंगे यूज

उपयोगकर्ता के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google Pay पर केवल एक UPI लाइट खाते की जरूरत है. वहीं, किसी उपयोगकर्ता के पास UPI से जुड़े कई बैंक खाते हैं, तो वे उनमें से केवल एक का उपयोग UPI लाइट के लिए कर सकते हैं.

Also Read: यूपी में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना हुआ आसान, योगी सरकार दे रही है सब्सिडी

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange