Breaking Tube
Business Corona Government

बजट 2021: Health के लिए 2.2 लाख करोड़, Covid वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का आवंटन

Budget 2021

कोविड महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इस वर्ष संसद में पेश आम बजट 2021 (Budget 2021) में स्वास्थ्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है। सोमवार को सदन में बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया कि छह वर्षो में 64,180 करोड़ रुपये के खर्च के साथ पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू की जाएगी।


साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोविड वैक्सीन की खरीद एवं वितरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये की पूरक राशि भी प्रस्तावित है। बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि सरकार देश भर में 15 हेल्थ इमरजेंसी सेंटर का निर्माण कराएगी।


Also Read: बजट 2021: वित्त मंत्री का ऐलान- देश में खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, लेह में केंद्रीय विद्यालय, उच्च शिक्षा के लिए कमीशन


वर्ष 2021-2022 के लिए स्वास्थ्य एवं जन-कल्याण के लिए कुल 2,23,846 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। इसकी मदद से राष्ट्रीय संस्थानों के साथ-साथ प्राइमरी व सेकंडरी हेल्थकेयर सुविधाओं को और विकसित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार इस मद में और धन मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।


स्वास्थ्य व कल्याण के लिए बजट खर्च 2,23,846 करोड़ रुपये है जो 137 प्रतिशत अधिक है। सीतारमण ने कहा कि इन बजट प्रस्तावों से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को और मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व कल्याण, समावेशी विकास, नवाचार समेत छह स्तम्भों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जानें 200 रुपये से कम के रिचार्ज में कौन दे रहा बेहतर ऑफर

BT Bureau

मौत न बांटें जमाती, छिपे हुए बाहर निकलें और जिंदगी देने का काम करें: श्रीकांत शर्मा

BT Bureau

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला- अब जनता के सामने प्रदर्शित की जाएंगी भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की तस्वीरें

Jitendra Nishad