Breaking Tube
Government

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख का बीमा, PM CARES से होगा प्रीमियम का भुगतान

Modi Government

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने कोविड-19 से अनाथ होने वाले बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने यह जानकारी दी है। केंद्र सरकार के ऐलान के अनुसार, 18 साल की आयु तक के उन बच्चों को 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा, जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से अनाथ हो गए थे।


केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि प्रीमियम का भुगतान प्रधानमंत्री नागरिक सहायत और आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स) से किया जाएगा। अनुराग ठाकुर ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र द्वारा उठाए गए कदमों पर एक सरकारी वेबसाइट के लिंक के साथ ट्विटर पर योजना का विवरण पोस्ट किया है।


अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा कि कोविड से प्रभावित बच्चों की देखभाल हेतु उठाए कदमों के तहत 18 साल तक के बच्चों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और इसके प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा। आयुष्मान भारत सरकार की प्रमुख योजना है, जो अप्रैल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र् मोदी द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों (एचडब्ल्यूसीएस) और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के 2 स्तंभों के साथ शुरू की गई थी।


Also Read: अनाथों के नाथ बने योगी, अब UP में हर बेसहारा बच्चे को प्रतिमाह 2500 रुपए की आर्थिक मदद देगी सरकार


बच्चों के लिए पीएम केयर्स योजना 29 मई, 2021 को पीएम मोदी ने ही शुरू किया था। इसका उद्देश्य उन बच्चों का समर्थन करना है, जिन्होंने मार्च से शुरू होने वाली अवधि के दौरान कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता, किसी कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता या जीवित माता-पिता दोनों को खो दिया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में हाईटेक तरीके से बढ़ाई जा रही ऑक्सीजन की उपलब्धता, ट्रकों में GPS, 24 घंटे साफ्टवेयर आधारित कंट्रोल रूम

BT Bureau

आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबक सिखाने की तैयारी, मोदी सरकार ने रद्द किया 2,900 करोड़ का टेंडर

BT Bureau

बीमार मां के इलाज के नाम पर वसूली के शिकार हुए आशीष को CM योगी ने दिया न्याय, अस्पताल से पाई-पाई वापस दिलवाई

BT Bureau