Home Crime उत्तराखंड: हल्द्वानी में अवैध मदरसा गिराने पर भड़की हिंसा, उपद्रवियों को देखते...

उत्तराखंड: हल्द्वानी में अवैध मदरसा गिराने पर भड़की हिंसा, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश

haldwani

उत्तराखंड में हलद्वानी (Haldwani) के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में मलिक के बगीचे में गुरुवार नगर निगम और पुलिस की टीम ने अवैध रूप से बनाए गए नमाज स्थल और मस्जिद को तोड़ दिया। इस कार्रवाई के दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव कर दिया, जिसमें 50 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए।

अवैध रूप से हुआ था नमाज स्थल व मस्जिद का निर्माण

नगर निगम का दावा है कि मलिक के बगीचे में नमाज स्थल और मस्जिद का निर्माण अवैध रूप से सरकारी जमीन पर किया गया था। नगर निगम का दावा है कि मलिक के बगीचे में नमाज स्थल और मस्जिद का निर्माण 2020 में किया गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह नमाज स्थल और मस्जिद काफी पुराने हैं और इनका निर्माण किसी सरकारी जमीन पर नहीं हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह नमाज स्थल और मस्जिद 1950 के दशक से मौजूद हैं।

Also Read: विधानसभा में CM योगी ने कहा- नंदी बाबा ने बैरिकेड तुड़वा डाले, अब हमारे कृष्ण कन्हैया कहां मानने वाले हैं

इस घटना के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि राज्य सरकार किसी भी अवैध निर्माण को बर्दाश्त नहीं करेगी। सीएम ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया। सुबह करवाई करते हुए नगर निगम और पुलिस की टीम ने गुरुवार सुबह जेसीबी मशीन लगाकर नमाज स्थल और मस्जिद को ध्वस्त कर दिया। इस कार्रवाई के दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव कर दिया। पुलिस ने पथराव करने वालों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। इस घटना में 50 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए।

इस घटना से इलाके के लोगो में काफी दहशत का मौहाल है। स्तिथि नियंत्रण में लाने के लिए दूसरे जिलों से भी पुलिस फ़ोर्स बुलानी पड़ी। पुलिस फ़ोर्स आने से पहले ही स्थानीय व्यापारियों ने अपनी अपनी दुकाने शाम ५ बजे से पहले ही बंद करनी शुरू कर दी और दुकान में आये ग्राहकों को वापस भेज दिया।

बनभूलपुरा घटना के चलते हल्द्वानी में कर्फ्यू लगा दिया गया है । इस घटना की वजह से कल हल्द्वानी में सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। पुलिस प्रशासन और नगर निगम का कहना है की अतिक्रमण तोड़ने से पहले ही नोटिस दे दिया गया था।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange