Breaking Tube
Lifestyle

इन चीजों को केवल उबाल कर ही खाएं, शरीर को होगा डबल फ़ायदा

लाइफस्टाइल: अकसर लोग खाना खाने के मामले में उन चीजों को सबसे पहले पसंद करते हैं जो उनके स्वाद और सेहत का खास ख्याल रखे वहीँ लोगों को वो चीजें ज्यादा पसंद होती हैं जिसमें ज्यादा स्वाद आता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिसको लोग उबालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. उबली हुई चीजों में इन चीजों के मुकाबले काफी ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसमें पोषण के साथ-साथ स्वाद और सेहत भी छुपी होती है. इसमें अंडा, चावल, चिकन, बींस और आलू जैसी चीजें शामिल होती हैं, हालांकि, उबालने के बाद भी इनके अंदर मौजूद तत्व थोड़े बदल जाते हैं. दरअसल जब आप किसी चीज को अधिक उबाल देते हैं तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट होने लगते हैं. आपको केवल उबले हुए भोजन में यह देखना है कि वह ज्यादा न पक जाए. अगर भोजन सही मात्रा और सही समय तक उबला हो तो वह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.


क्यों खाएं उबला खाना-
खाने पीने की सभी चीजों में ऐसे-ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आसानी से आप पचा नहीं सकते हैं लेकिन भोजन को सही तरह उबालते हैं तो यह तत्व आपके शरीर में जाकर आसानी से पच जाते हैं. ऐसे में उबला हुआ भोजन हमारे शरीर के लिए काफी मददगार भी हो सकता है. यह शरीर के वजन के साथ चेहरे की सुंदरता को भी बनाए रखने में काफी मददगार होता है, इसके साथ ही यह एसिडिटी से बचाता है और किडनी को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा भी देता है. आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको उबालकर जरूर खानी चाहिए.


ब्रोकली-
गोभी की तरह दिखने वाला हरा रंग का यह फूल जिसे हम ब्रोकली के नाम से भी जानते हैं. जिसे लोग खूब चाव से खाते हैं. ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है. ब्रोकली का सेवन आप उबालकर सूप के साथ कर सकते हैं.


कॉर्न-
कॉर्न में मौजूदा पोषक तत्व शरीर के लिए के लिए काफी कारगर होता है, साथ ही इसमें विटामिन बी भी होता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा कई खनिज तत्व जैसे कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी कॉर्न में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं.


आलू-
बले हुए आलू के अंदर कैलोरीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है. वहीं इसके अंदर फैट भी कम हो जाता है. आप चाहें तो इसके साथ टमाटर, प्याज और अन्य सामग्री डालकर चाट की तरह उबले हुए आलू खा सकते हैं.


प्रॉन्स-
प्रॉन्स को सबसे बेहतरीन सी फूड्स में से एक माना जाता है. इसके अंदर पाए जाने वाले कई तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं. इसका सेवन आप उबालकर सलाद या सूप के साथ कर सकते हैं. प्रॉन्स शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है.


अंडे-
अंडा अक्सर लोग या तो उबालकर खाते हैं या फिर फ्राई करके लेकिन उबालकर खाना ज्यादा पोषण भरा माना जाता है. उबले अंडे की सफेदी से मिलने वाला प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. अंडे को अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं.


Also Read: इम्यूनिटी, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों में रामबाण है टाइगर नट्स, जानिए कैसे करें सेवन


Also Read: खाने में जरूर शामिल करें सलाद, इम्यूनिटी और पाचन संबंधी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा


Also Read: घर में लगाएं ये पौधे, Oxygen की नहीं होगी कोई कमी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

घर पर ही सिर्फ अनार के इस्तेमाल से पाएं बेदाग़ और निखरी त्वचा, ऐसे करें प्रयोग

Satya Prakash

अगर नहीं बनाई इन 2 चीजों से दूरी, तो दोगुना बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

Satya Prakash

अगर आप भी रोजाना खाते हैं बादाम तो ध्यान रखें ये बात, ज्यादा खाने से हो सकते हैं भारी नुकसान

Satya Prakash