Breaking Tube
Crime UP News

धर्मांतरण रैकेट: UP ATS ने नागपुर से 3 जिहादियों को किया गिरफ्तार, उमर गौतम के साथ मिलकर लोगों को बना रहे थे मुसलमान

11 rohingya arrested

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने राज्य के धर्म-परिवर्तन रोधी कानून के तहत लखनऊ में दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में नागपुर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. यूपी अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने शनिवार की शाम पत्रकारों को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तीनों को नागपुर शहर के गणेशपेठ इलाके से शुक्रवार की रात गिरफ्तार किया गया है.


प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान नागपुर के प्रसाद रामेश्वर कावले उर्फ आदम, झारखंड के कौसर आलम शौकत अली खान और गडचिरोली से भुप्रिया बंदो देवीदास मंकार के रूप में हुई है. तीनों आरोपी गणेशपेठ थाना क्षेत्र के हंसपुरी में रह रहे थे. यूपी एटीएस ने पिछले महीने भी कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था और धर्म-परिवर्तन करने वाले राष्ट्रव्यापी गिरोह का पर्दाफाश करने का दावा किया था.


इस संबंध में लखनऊ के गोमतीनगर थाने में राज्य के धर्म-परिवर्तन रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है.  प्रसाद रामेश्वर कावले, कौसर आलम शौकत अली खान और भुप्रिया बंदो देवीदास मंकार को सड़क मार्ग से नागपुर से लखनऊ लाया जा रहा है. इनके शनिवार की मध्य रात्रि तक लखनऊ पहुंचने की संभावना है. एटीएस इन तीनों को न्‍यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर पुलिस रिमांड में देने का अनुरोध करेगी, ताकि इनसे गहन पूछताछ की जा सके.


प्रशांत कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र नेटवर्क का मुख्‍य कर्ताधर्ता 30 वर्षीय रामेश्वर कावले उर्फ आदम है, जिसने स्नातक तक पढ़ाई की है और उसकी पत्नी मिस्र की नागरिक है. उन्होंने बताया कि कावले उमर गौतम के निरंतर संपर्क में रहकर महाराष्ट्र में धर्मांतरण की गतिविधि संचालित कर रहा था. महाराष्‍ट्र नेटवर्क के अन्‍य सदस्‍यों से रामेश्वर कावले जुड़ा हुआ है और लोगों को प्रोत्साहित करने वाले सोशल मीडिया ग्रुप पर भी जुड़ा हुआ है.


झारखंड निवासी 51 वर्षीय कौसर आलम बीज का व्यापार करता है और इसका कारोबार अन्‍य राज्‍यों में भी फैला हुआ है. यूपी के एडीजी (कानून-व्यवस्था) ने बताया कि धर्मांतरण मामले में पूर्व में गिरफ़्तार मास्‍टर माइंड उमर गौतम से कौसर आलम के पुराने संबंध हैं और व्यापार की आड़ में यह धर्मांतरण को प्रोत्‍साहन देने के षड़यंत्र में शामिल है. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के गडचिरोली से 29 वर्षीय भुप्रिया बंदो उर्फ अर्सलान महाराष्‍ट्र नेटवर्क के फंडिंग का कार्य देखता था.


Also Read: फर्रूखाबाद: Porn Video एडिट कर हिंदू देवी-देवताओं को जोड़ा, अपमान पर भारी आक्रोश, जुल्फिकार समेत 7 के खिलाफ FIR


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मथुरा: बैरियर तोड़ भाग रहे गो-तस्करों से पुलिस की मुठभेड़, सिपाहियों को लगी गोली, एक तस्कर ढेर

Shruti Gaur

यूपी में अपराध पर लगाम लगाने को DGP ने उठाए ये कदम, इन बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

BT Bureau

झांसी: महिला दारोगा ने ट्रेन में कराई गर्भवती की डिलीवरी, लोग ‘3 idiots’ मूवी से जोड़कर कर रहे तारीफ

Shruti Gaur