Breaking Tube
Politics UP News

अनूप चंद्र पांडेय बने नए चुनाव आयुक्त, UP कैडर के हैं रिटायर्ट IAS अफसर

उत्तर प्रदेश काडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय (IAS Anoop Chandra Pandey) को मंगलवार को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया. कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था. इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था. सुशील चंद्रा सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं.


साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे. वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपीनिगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं. आपको बता दें, इससे पहले अनूप उत्तर प्रदेश सरकार में कई बड़े और महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. अनूप की चुनाव आयोग के तौर पर नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना बीते दिन जारी की गई. इसमें स्पष्ट रूप से बताया गया कि राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के तहत अनूप चंद्र पांडेय को उस दिन से निर्वाचन आयुक्त के पद पक नियुक्त किया जाता है जिस दिन से वो अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे.


मुख्य सचिव रहते हुए अनूप चंद्र पांडेय ने कई अहम कामों में योगदान दिया था. 2018 फरवरी में लखनऊ में हुए इंवेस्टर्स समिट कराने में अनूपचंद्र पांडेय की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी. साथ ही किसानों की कर्जमाफी और कई दूसरी बड़ी योजनाओं को पूरा करने में भी इनका रोल रहा. योगी सरकार में उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार भी मिला था. अनूप कई मंडलों के कमिशर रह चुके हैं तो वहीं कई जिलों के डीएम भी रहे हैं. अनूप चंद्र पांडे पांडेय का जन्म 15 फरवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. पांडेय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ मैटीरियल मैनेजमेंट में भी MBA किया हुआ है.


Also Read: कोविड टेस्टिंग को लेकर देश-दुनिया में इतिहास रच रही योगी सरकार, UP में हो रहे WHO के मानक से 10 गुना ज्यादा टेस्ट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कानपुर: अगर थाना परिसर के अंदर इस्तेमाल किया ईयरफोन, तो होगी अफसरों से शिकायत, SHO का फरमान

BT Bureau

क्या सिर्फ योगी सरकार को बदनाम करने के लिए उन्नाव में मीडिया ने दिखाया सफ़ेद झूठ ?

Praveen Bajpai

कानपुर कांड का एक और गुनहगार गिरफ्तार, घटना की रात विकास को बता रहा था पुलिसकर्मियों की लोकेशन

BT Bureau