Breaking Tube
Government UP News

निवेशकों को लुभा रहा योगी का UP, करोड़ों इन्वेस्टमेंट को तैयार इंडो-अमेरिकी बिजनेसमैन

CM yogi adityanath

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने जबसे उत्तर प्रदेश की कमान संभाली है, प्रदेश में निवेशकों को लुभाने के लिए तमाम फैसले लिए. योगी के प्रयासों का लगातार असर दिख रहा है, देश विदेश से निवेशक यूपी में पैसा लगाने को आतुर दिख रहे हैं. प्रदेश के वर्तमान माहौल को इंवेस्ट के लिए बेहतर बताते हुए उद्योगपतियों ने योगी सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है. उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (उपाना) के इन्वेस्टमेंट और टूरिज्म कार्यक्रम में यूपी-अमेरिकी निवेशकों ने यूपी सरकार की नीतियों को औद्योगिक विकास के लिए बेहतरीन बताते हुए मुख्यमंत्री को अपने निवेश प्रस्तावों के बारे में जानकारी दी.


अमेरिका में रह रहे उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों ने यहां भारी औद्योगिक निवेश का प्रस्ताव योगी सरकार को दिया है. अमेरिका में बने संगठन उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने निवेश और पर्यटन पर वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में यूपी अमेरिकी निवेशकों ने कहा कि योगी सरकार की नीतियां औद्योगिक विकास के अनुकूल हैं. निवेशकों ने मुख्यमंत्री के सामने अपना प्रस्ताव रखा है.


यूपी में इको टूरिज्म और अध्यात्मिक पर्यटन की असीम संभावनाएं

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में इको टूरिज्म और अध्यात्मिक पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं जिसे प्रदेश सरकार अवसर में बदलने के लिए योजनाएं बना रही हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत सिटी के तौर पर विकसित करने के प्रयास में जुटी है. मुख्यमंत्री ने निवेशकों को जानकारी दी कि बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक और गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य चल रहा है. एक्सप्रेस वे से विकास की गति तेज होगी. इसके किनारे औद्योगिक क्लस्टर और टाउनशिप विकसित करने की योजना पर सरकार काम कर रही है.


सीएम ने निवेशकों को विकास परियोजनाओं के बारे में बताया

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए 75 जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए सरकार प्रयासरत है. भाजपा सरकार बनने से पहले यूपी में 12 मेडिकल कॉलेज थे, 2017 के बाद अब 3 साल में 30 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया जा रहा है. 16 ऐसे जिले जहां निजी या सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां सरकार इसके लिए योजना बनाने में लगी है. कार्यक्रम में सीएम योगी ने निवेशकों को एक जिला एक उत्पाद, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी की रैंकिंग में बेहतरी, सिंगल विंडो क्लियरेंस और फिल्म सिटी समेत अन्य विकास परियोजनाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यूपी में निवेशकों के हितों का ध्यान रखा जा रहा है. फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भी यहां असीम संभावनाएं हैं. निवेशकों को सरकार हर संभव सुविधा देगी.


‘उपाना’ यूपी के विकास में निवेश करने का इच्छुक

उपाना के संस्थापक और ट्रस्टी राकेश अग्रवाल ने कहा कि, “उत्तर प्रदेश के समग्र और सतत विकास में उनका संगठन शामिल होने का इच्छुक है. बहुत से उद्यमी जो मूलत: यूपी से हैं और अमेरिका में रह रहे हैं, यूपी में निवेश करना चाहते हैं.”


इंडो-अमेरिकी निवेशकों के लिए यूपी शानदार

न्यूयॉर्क में भारत के काउंसलेट जनरल रणधीर जायसवाल ने कहा कि, “योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास की पथ पर है. यहां औद्योगिक विकास की नई कहानी लिखी जा रही है. इंडो-अमेरिकी निवेशकों के लिए यूपी शानदार विकल्प है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास पर केंद्रित एक लघु फिल्म का भी दिखाई गई.” संभल के रहने वाले और पिछले  44 साल से अमेरिका में फार्मास्युटिकल कम्पनी के संस्थापक राकेश श्रोतिया ने सीएम योगी के काम की तारीफ करते हुए यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया. 


यूपी में सभी संसाधन बन सकता है एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला प्रदेश

कैलिफोर्निया से जुड़े डॉक्टर देवेंद्र शुक्ला ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप, डेवलपमेंट का इतना स्वर्णिम समय कभी नहीं आया. यूपी में सभी संसाधन हैं. हमारे पास फंडिंग की कोई कमी नहीं है.उन्होंने कहा कि यूपी में काबिलियत है वह एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी वाला प्रदेश बन सकता है.  


शिक्षा, हेल्थकेयर और पर्यावरण के क्षेत्र में शाहजहांपुर, अयोध्या, बरेली आदि क्षेत्रों में पहले से निवेश कर चुके अमेरिका में सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट और उद्यमी के रूप में प्रतिष्ठित कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने उत्तर प्रदेश की नीतियों को इन्वेस्ट फ्रेंडली करार दिया और यूपी के मूल निवासी प्रवासी उद्योगपतियों के प्रस्तावों को शीघ्र अमल में आने की उम्मीद जताई.


Also Read: लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे को मिलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा, NHAI को मिली CM योगी की मंजूरी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: लॉकडाउन में योगी सरकार ने दी 11 तरह के उद्योगों को मंजूरी, इन शर्तों का करना होगा पालन

BT Bureau

UP 112 के पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग में अब कोरोना से बचाव का प्रशिक्षण भी हुआ शामिल

Shruti Gaur

UP Budget 2021: ग्रामीण परिवेश के छात्रों को पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर, हर मंडल में एक राज्‍य विश्‍वविद्यालय खोलेगी योगी सरकार

BT Bureau