Home Government अयोध्या में लगेगी विश्व की सबसे ऊंची भगवान श्रीराम की प्रतिमा, 251...

अयोध्या में लगेगी विश्व की सबसे ऊंची भगवान श्रीराम की प्रतिमा, 251 मीटर की मूर्ति को राम वी सुतार देंगे आकार

Ayodhya Ram statue

रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में विश्व की सबसे ऊंची भगवान राम की प्रतिमा (Statue of Shri Ram) लगाई जाएगी। देश के प्राख्यात मूर्तिकार पद्मभूषण राम वी सुतार रामनगर में प्रस्तावित इस प्रतिमा को तैयार करेंगे। इन दिनों राम वी सुतार और उनके बेटे अनिल राम सुतार अयोध्या में हैं। वे यहां नयाघाट पर लता स्मृति चौक में वीणा को स्थापित कराने के लिए पहुंचे हैं।

251 मीटर ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा

राम वी सुतार ने बताया कि कांस्य से निर्मित लोक नायक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की प्रतिमा 251 मीटर ऊंची होगी। इन्होंने ही गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के रूप में सरदार पटेल की प्रतिमा का निर्माण किया है, जिसकी ऊंचाई 182 मीटर है। भगवान राम की प्रतिमा इससे 69 मीटर अधिक ऊंची होगी।

Also Read: PM मोदी के जन्मदिन पर डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने रक्तदान कर अमृत महोत्सव का किया शुभारंभ

वहीं, उनके बेटे अनिल राम सुतार ने बताया कि भगवान राम की प्रतिमा साहिबाबाद स्थित उनकी कार्यशाला में ही तैयार की जाएगी। एक हजार कुशल कारीगरों ने सरदार पटेल की प्रतिमा साढ़े तीन वर्ष में तैयार की थी, जबकि भगवान राम की प्रतिमा बनाने में दो हजार के करीब कारीगर लगेंगे।

सीएम योगी ने दी है प्रतिमा निर्माण की अनुमति

उन्होंने बताया कि साल 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष एक प्रतिस्पर्धा में प्रतिमा का माडल प्रस्तुत किया गया था, जिसके निर्माण की अनुमति सीएम ने प्रदान की है। अभी प्रतिमा लगने के लिए भूमि खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। भूमि उपलब्ध होने के बाद करीब चार वर्ष में प्रतिमा का निर्माण कर लिया जाएगा।

Also Read: PM मोदी के जन्मदिन पर यूपी में सेवा पखवाड़ा का आयोजन, CM योगी ने ट्वीट कर बताया- एक भारत-श्रेष्ठ भारत के शिल्पकार

प्रतिमा की डिजाइन अनिल राम सुतार ने तैयार की है। मुंबई में बन रही छत्रपति शिवाजी महराज की 212 मीटर एवं बाबा साहब की 137.2 मीटर ऊंची प्रतिमा तथा कर्नाटक में 46.6 मीटर ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा भी राम सुतार तैयार कर रहे हैं।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange