फ्रांस को पछाड़, भारत बना दुनिया की छठी आर्थिक महाशक्ति

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है (6th largest economy). वर्ल्ड बैंक की तरफ से 2017 के लिए जारी रिपोर्ट में बताया गया कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले भारत ने फ्रांस को सांतवे स्थान पर धकेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है. इस रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया की तीसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

भारत ने लगाई छलाँग

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में बताया गया कि फ्रांस की 2.582 खरब डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मुकाबले भारत की जीडीपी 2.597 खरब डॉलर हो गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते देश का विकास दर कई तिमाहियों में गिरावट झेलने के बाद जुलाई 2017 से लगातार बढ़ रहा है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद किए जाने और फिर पिछले साल 1 जुलाई से जीएसटी लागू किए जाने के कारण बाजार में आई मंदी के बाद अब मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की खरीद क्षमता बढ़ती दिख रही है और मुख्य रूप से इसी कारण जीडीपी में यह उछाल आई है.

हालांकि इसमें यह भी कहा गया प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत अब भी फ्रांस से कई गुना पीछे है. रिपोर्ट के मुताबिक, सवा अरब की आबादी वाला भारत 6.70 करोड़ की आबादी वाले फ्रांस से करीब 20 गुना पीछे है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, मौजूदा वित्तीय वर्ष (2018-19) में भारत की जीडीपी 7.4 प्रतिशत और 2019 में इसके 7.8 प्रतिशत रहने के अनुमान है.

वर्ल्ड बैंक की इस रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले देशों की सूची में अमेरिका पहले नंबर पर काबिज है. इसके बाद चीन, जापान और जर्मनी का नंबर आता है. लिस्ट में ब्रिटेन आठवें स्थान पर है.

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें facebook पर ज्वॉइन करें, आप हमें twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here