पश्चिम बंगाल : सरकारी किताबों में ‘मिल्खा सिंह’ को बना दिया ‘फरहान अख्तर’, मचा बवाल

पश्चिम बंगाल सरकार के बांग्ला माध्यम वाले स्कूलों के लिए छपी एक पुस्तक में चर्चित ओलंपियन धावक मिल्खा सिंह से संबंधित एक अध्याय में उनकी जगह फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में मिल्खा का किरदार निभाने वाले अभिनेता फरहान अख्तर की तस्वीर छप गई है। खुद अभिनेता ने अपने एक ट्वीट के जरिये राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन का ध्यान इस गलती की ओर आकर्षित किया है।

 

 

 

फरहान अख्तर ‘भाग मिल्खा भाग’ में मिल्खा सिंह की भूमिका निभा चुके हैं-

दरअसल फरहान अख्तर ‘भाग मिल्खा भाग’ में मिल्खा सिंह की भूमिका निभा चुके हैं। तृणमूल कांग्रेस सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने अपने जवाबी ट्वीट में इस गलती की ओर ध्यान दिलाने के लिए फरहान का आभार जताया है। उन्होंने कहा है कि इस मामले को देखा जा रहा है। आपके सुझाव के लिए धन्यवाद। डेरेक ओ ब्रायन के रिप्लाई पर फरहान ने उन्हें थैंक्स कहा और कहा कि उन्हें इसलिए टैग किया था क्योंकि वे शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धताओं को जानते हैं।

 

 

शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के आदेश-

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार इस मामले को देखेगी। हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई है। हम इसकी जांच कर रहे हैं। हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है। हम जानकारी मिलने के बाद जरूरी कदम उठाएंगे। फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। फरहान अख्तर को ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनके किरदार को निभाया था।

 

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )