पासपोर्ट मामला : तन्वी और अनस के पासपोर्ट पर लगी रोक हटी

लखनऊ के पासपोर्ट को लेकर सुर्खियों में आए हिन्दू-मुस्लिम कपल अनस और तन्वी सेठ के पासपोर्ट पर लगी विभागीय रोक हटा ली गई है. रोक हटने के बाद अब अनस और तन्‍वी बिना किसी रोकटोक के किसी भी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं. इस मामले में पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) ने अपनी एडवर्स रिपोर्ट लगा दी थी. बताया जाता है कि रिजनल पासपोर्ट ऑफिस के फैसले के बाद यह रोक हटाई गई है.

बताया जाता है कि पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) की एडवर्स रिपोर्ट के बाद माना जा रहा था कि पुलिस रिपोर्ट के आधार पर तन्वी और उसके पति अनस सिद्दीकी को पासपोर्ट ऑफिस नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगेगा. लेकिन पासपोर्ट ऑफिस की ओर से नोटिस भेजा ही नहीं गया. लखनऊ एसएसपी ने जांच में पते के सही न होने की पुष्टि की थी.

बता दें, पासपोर्ट आवेदन के तय नियमों के मुताबिक, आवेदक की अर्जी में बताए पते पर एक साल से ज्यादा वक्त तक निवास होना जरूरी है, लेकिन पुलिस को जांच में ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले. मामले में लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने कहा कि लखनऊ के एड्रेस पर पिछले एक साल से तन्वी नहीं रहती हैं. एड्रेस वेरिफिकेशन रिपोर्ट पासपोर्ट ऑफिस को भेज दी गई है. आगे की कार्रवाई पासपोर्ट ऑफिस करेगा.

गौरतलब है कि पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा पर आवेदक तन्वी सेठ ने बदसलूकी का आरोप लगाया था. तन्वी सेठ के मुताबिक, जब वह अपना आवेदन लेकर विकास मिश्रा के पास गईं तो उन्होंने मुस्लिम से शादी करने को लेकर निजी कमेंट किए. तन्वी सेठ का आरोप है कि जब उन्होंने इसका विरोध किया तो विकास मिश्रा ने उनके साथ बदसलूकी भी की. तन्वी सेठ ने इस पूरे मामले की शिकायत ट्विटर के जरिये विदेश मंत्रालय से की थी.

घटना की जानकारी मिलते ही विदेश मंत्रालय ने तुरंत कार्रवाई कर लखनऊ कार्यालय से रिपोर्ट मांगी थी, जिसके बाद विकास मिश्रा का तबादला गोरखपुर करने के साथ आनन-फानन में तन्वी सेठ और अनस सिद्दीकी का पासपोर्ट जारी कर दिया गया था.

इधर, विकास मिश्रा ने गुरुवार को ही मीडिया के सामने तन्वी सेठ द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया था. उन्होंने कहा था कि तन्वी सेठ गलत तरीके से अपने पति का नाम पासपोर्ट में शामिल कराना चाहती थीं, जिस निकाहनामे को आधार बनाकर वह यह दावा कर रहीं थीं, उसमें उनका नाम ‘सादिया अनस’ लिखा हुआ था. इसकी जानकारी उन्होंने आवेदन में नहीं दी थी. इसे लेकर ही उन्होंने आपत्ति जाहिर की थी.

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.