Breaking Tube
Business Technology

कहीं आपका मोबाइल भी तो नहीं हुआ हैक?, ऐसे लगाएं पता

टेक्नोलॉजी : हाल ही में फ़ोन हैकिंग का मामला काफी सुर्ख़ियों में है. ऐसे में अब सभी को अपना फ़ोन हैक होने का खतरा सिर पर मंडराता दिख रहा है. दरअसल, फोन में कोई अवांछित सॉफ्टवेयर आपके निजी डेटा तक पहुंच बनाकर आपका बड़ा नुकसान कर सकता है. ऐसे ऐप्स आपके फोन से रुपये-पैसे के लेनदेन संबंधित जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं, वहीं कुछ फोटो गैलरी, कॉल, मैसेज और दूसरी जानकारियां चुरा सकते हैं. इसी के चलते हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका मोबाइल तो हैक नहीं हो गया.


इन बातों का रखें ध्यान

1- जब फोन की बैटरी सामान्य से ज़्यादा तेज़ी से खत्म हो रही हो:
अगर आपके फोन की बैटरी सामान्य से ज़्यादा तेज़ी से खत्म हो रही है, तो संभावना है कि आपके फोन में स्पाई ऐप या स्पाई टूल हो सकते हैं. हालांकि इन स्पाई टूल्स को चेक करने से पहले अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की जांच करें. बैकग्राउंड में चलने वाले बहुत से ऐप्स बैटरी को कम करते हैं. इसलिए पहले इन्हें बंद करें और फिर मॉनिटर करें.


2- ऐसे ऐप्स देखें जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया
अपने फोन में ऐसे ऐप की पहचान करें जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है, और फिर भी वो आपके फोन में मौजूद है. ऐसे ऐप हैकर्स द्वारा आपके फोन में डाउनलोड किए जा सकते हैं. ऐसे ऐप को तुरंत डिलीट करें.


3- जब आपका फोन धीमा हो जाएं
अगर आपका फोन बहुत धीमा हो गया है, और रुक-रुक काम कर रहा है, तो आपके फोन के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर हो सकता है.


4- मोबाइल डेटा का ज्यादा इस्तेमाल होना
अगर आपका डेटा उपयोग अचानक बढ़ गया है या सामान्य से अधिक इस्तेमाल हो रहा है. तो हो सकता है कि आपके फोन में स्पाई ऐप्स या सॉफ़्टवेयर आपके मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करके आपकी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं.


5- आपका फोन जब अजीब तरह से काम करें
क्या आपका स्मार्टफोन अजीब काम कर रहा है ? ऐप्स अपने आप क्रैश हो जाते हैं या लोड होने में दिक्कत आती है ? कई साइट सामान्य से अलग दिखती हैं ? ये एक संकेत है की आपके फोन में स्पाई ऐप काम कर रहा है.


6- हर जगह अजीब पॉप-अप
अगर आप देख रहे हैं कि आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे पॉप-अप दिखाई दे रहे हैं, ये एडवेयर के कारण हो सकता है. ये एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है जो आपके डिवाइस को विज्ञापनों से भर देता है. ऐसे लिंक पर कभी भी क्लिक न करें.


7- ऐसे फोटो और वीडियो जो अपने कभी लिए ही नहीं
अगर आपके फोटो गैलरी में ऐसे फोटो और वीडियो हैं जिन्हें अपने कभी लिया ही नहीं. तो सावधान रहें, क्योंकि ये इस बात का संकेत है कि आपके कैमरे पर किसी का नियंत्रण हो सकता है.


8- फ्लैश लाइटिंग ऑन
जब आप अपने फोन का उपयोग नहीं कर रहे हों, तब भी फ्लैश लाइटिंग ऑन रहती है, ये एक और संकेत है. ऐसा हो सकता है कोई व्यक्ति आपके डिवाइस को पूरी तरह से नियंत्रित कर रहा है.


9- आपका फोन गर्म हो जाता है
लंबे समय तक इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकते हैं, जैसे घंटों तक गेमिंग करते समय या नेविगेशन ऐप चलाना आदि. हालांकि, अगर आपका फोन इस्तेमाल न होने पर भी बहुत गर्म हो रहा है, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि हैकर्स अपना काम कर रहे हैं.


10- आपके द्वारा नहीं किए गए मैसेज या कॉल्स का लॉग देखें
अगर आपके कॉल या मैसेज लॉग में आपको कुछ ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है. तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.


Also Read: WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूज़र्स को किया बैन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती ?


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

4 लाख से अधिक प्रोडक्ट गायब होने के बाद वॉलमार्ट कर सकती है फ्लिपकार्ट से किनारा

admin

Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए विकीपीडिया ने शुरू की नई सोशल साइट

Satya Prakash

TRADE WAR: अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध से भारत को मिल रहा फायदा

admin