Breaking Tube
Business

जानिए किस गलती की वजह से बेकार हो सकता है आपका पैन कार्ड!

बिज़नेस: हर किसी को काफी समय से बताया जा रहा है की अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना बहुत जरूरी है, और सरकार इस पर काफी समय दे चुकी हैं. यहाँ तक की सरकार ने इस नियम पर लोगों को काफी समय भी दे दिया है. एक बार फिर सरकार ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने का समय बढ़ा दिया है. अब यह तारीख बढ़कर 30 सितंबर हो गई हैं. वैसे आपको बता दें की पैन कार्ड आपका एक विशिष्ट पहचान पत्र है. जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर यानि स्थायी खाता संख्या कहा जाता है.


कुछ दिनों पहले मोदी सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 करने की घोषणा की थी, लेकिन आयकर विभाग जल्द ही करीब 20 करोड़ लोगों के पैन कार्ड बंद करने जा रहा रहा है. दरअसल, आयकर विभाग को इस बात का संदेह है कि भारत में बड़ी संख्या में पैन कार्ड फर्जी हैं. इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उन लोगों के पैन कार्ड को बंद कर सकता है, जो लोग 30 सितंबर 2019 तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे.


जानकारी के मुताबिक पूरे देश में कुल 44 करोड़ पैन कार्ड खाताधारक हैं, इनमें से अब तक आधे थोड़ा अधिक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया गया है. बताया जा रहा है कि अभी तक केवल 24 करोड़ पैन कार्ड को ही आधार से लिंक कराया गया है. और अभी भी 20 करोड़ पैन कार्ड ऐसे हैं जिन्हें आधार से लिंक नहीं कराया गया है.



Also Read: LIC की नई धमाकेदार पॉलिसी, मात्र 27 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख से भी ज्यादा रुपये


अगर आपने भी पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो जल्दी करें और यह करने के लिए सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर लॉगइन करें. यहां आपको ‘लिंक आधार’ का एक लिंक दिखाई देगा. इसपर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाएं. यहां आपको पैन को आधार से लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा. अब आधार नंबर, पैन कार्ड का नंबर और कैप्चा कोड भरें. उसके बाद ‘लिंक आधार’ ऑप्शन पर क्लिक कर अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करें.


Also Read: Mi ने लांच किया ऐसा स्मार्ट बल्ब जो आपके मूड के हिसाब से बदलेगा रंग


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

ग्राहक ने Amazon से ऑर्डर किया Video Game तो घर पहुंचे कंडोम के बॉक्सेस, जानें क्या है पूरा माजरा

S N Tiwari

जानिए एयरटेल ने जारी किए कौन से अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान

Satya Prakash

International Women’s Day पर फ्लिपकार्ट दे रहा है बड़े ब्रांडों पर 50-80% की छूट

admin